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इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली।
भारत में ई-सिगरेट(e-cigarettes) पर पूरी तरह बैन होने के बावजूद Instagram, Facebook & Twitter इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर e-cigarettes प्रचार खुल कर हो रहा है। नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलूरू की ओर से किए गए राष्ट्रीय सर्वेक्षण में यह सच्चाई सामने आई है। हालांकि इसने यह भी पाया है कि भारत में इस प्रतिबंध की वजह से युवाओं को इस नए खतरे से दूर करने में काफी मदद मिली है।
इस सर्वे में 94% युवाओं ने बताया कि उन्होंने प्रतिबंध के बाद कभी इसका उपयोग नहीं किया। जिन्होंने इस दौरान इसका उपयोग किया है उनमें से 50% का कहना था कि वे दोस्तों के दबाव या खुद को आधुनिक दिखाने जैसे कारणों से इसका उपयोग कर रहे हैं। चार हजार से ज्यादा युवाओं के बीच किए गए इस सर्वे में 26% ने कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर इसके विज्ञापन देखे हैं। ये विज्ञापन एआइ का उपयोग कर खास तौर पर सोशल मीडिया के युवा उपयोगकर्ताओं को दिखाए जाते हैं। Also read: Health Benefits of Reverse Walking : सीधे टहलने से कहीं ज्यादा फायदेमंद उल्टा टहलना, बनेगी शारीरिक और मानसिक सेहत
ये e-cigarettes ऑनलाइन माध्यमों के अलावा पान की दुकानों पर भी मिल रही हैं। भारत में तंबाकू उत्पाद बहुत उपयोग किए जाते हैं और इनकी वजह से हर साल लगभग 13 लाख लोगों की मौत होती है। नेशनल लॉ स्कूल के प्रोफेसर अशोक पाटिल कहते हैं सर्वे के नतीजे दिखाते हैं कि सोशल मीडिया पर कारगर निगरानी की व्यवस्था करने की जरूरत है। Also Rad :Spring Healthy Food : वसंत ऋतु में इन पदार्थों का सेवन आपको रखता है हेल्दी
सितंबर 2019 में e-cigarettes पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा कर भारत ऐसा कदम उठाने वाला पहला देश बन गया था। तंबाकू नियंत्रण के क्षेत्र में सक्रिय अंतरराष्ट्रीय संगटन सीटीएफके की दक्षिण एशिया प्रमुख वंदना शाह कहती हैं कि इस प्रतिबंध के अमल पर पूरी दुनिया की नजर है। युवाओं में इसका उपयोग रोकने के लिहाज से सर्वे के नतीजे बेहद उत्साह बढ़ाने वाले हैं। अब सोशल मीडिया पर इसकी मार्केटिंग पर नजर रखने की जरूरत है।
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