होम / Fruit For Health : सर्दी-जुकाम व आँखों के लिए लाभदायक फल

Fruit For Health : सर्दी-जुकाम व आँखों के लिए लाभदायक फल

India News Editor • LAST UPDATED : February 27, 2022, 4:25 pm IST

सर्दी-जुकाम व आँखों के लिए लाभदायक फल

इंडिया न्यूज

Fruit For Health: एक फल जो आपको सर्दी-जुकाम से दूर रखने में आपकी मदद करता है। यह फल आपको फिट रखने में आपकी मदद करता है। मौसम में जैसे ही बदलता है वैसे ही हमें अपनी सेहत का भी ख्याल रखना जरूरी है। ऐसे में जरूरी है आप अपनी डाइट में शरीर को जरूरी पोषण देने वाले पदार्थ ही लें ।

सेहत का ख्याल

पिछले कुछ दिन मौसम में गर्मी का प्रभाव देखा गया है, लेकिन शुक्रवार रात जो बारिश हुई उसने मौसम में ठंडक ला दी है। मौसम के इस बदलाव की वजह से लोग एक बार फिर बीमार पड़ने लगे हैं। कोरोना वायरस की महामारी के दौरान इस वक्त सेहत का ख़्याल रखना बहुत जरूरी हो गया है। खासतौर पर फल, जैसे की चीकू आदि का उपयोग करना सेहत के लिए अच्छा हो सकता है।(Fruit For Health)

Fruit For Health
Fruit For Health

स्वादिष्ट और फायदेबंद

सर्दियों के मौसम में मिलने वाला मीठा और स्वादिष्ट फल चीकू स्वास्थ्य लाभ से भी भरपूर होता है। अगर आप सीजन में चीकू का रोजाना इस्तेमाल करेंगे तो आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। मैक्सीको का ये फल प्रेग्नेंसी में बहुत ज्यादा लाभदायक साबित होता है। यह वजन को नियंत्रित करता है और साथ ही शरीर को कई तरीकों से लाभ पहुंचाता है।(Fruit For Health)

चीकू के फायदे

  • अगर आप सर्दी या खांसी से परेशान हैं, तो चीकू का इस्तेमाल किसी रामबाण दवा से कम नहीं है। यह पुरानी खांसी को ठीक करने में भी सहायक होता है।
  • चीकू में एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक व एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया से बचाते हैं।अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं, तो चीकू जरूर खाएं। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज को दूर करता है और अन्य संक्रमण से लड़ने के लिए शक्ति देता है।(Fruit For Health)
  • चीकू के बीज को पीस कर खाने से गुर्दे की पथरी यूरिन के साथ बाहर निकल जाती है।
Fruit For Health
Fruit For Health

साथ ही यह गुर्दे के रोगों से हमें बचाता है।विटामिन-ए और बी की मात्रा से भरपूर चीकू कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को कम करने में मदद करता है। इसमें एंटीआक्सिडेंट और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो कैंसर को बनने से रोकते हैं।

  • चीकू में पाये जाने वाला ग्लूकोज शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिय उपयोगी है।जो लोग एक्सरसाइज करते हैं, उन्हें ऊर्जा की बहुत जरूरत होती है इसलिए उन्हें चीकू रोज खाना चाहिए।(Fruit For Health)
  • चीकू में विटामिन-ए भी पाया जाता है जिससे हमारी आंखें सेहतमंद रहती हैं।
    चीकू में लेटेक्स की मात्रा भी काफी ज्यादा मात्रा में होती है, इसलिए यह दांतों की कैविटी के लिए बहुत लाभदायक होता है।
Fruit For Health
Fruit For Health
  • चीकू दिमाग को शांत रखने में बहुत मदद करता है और तनाव को कम करने में बहुत सहायक है।अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो चीकू जरूर खाएं। इसमें कैल्शियम फॉस्फोरस व आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है।(Fruit For Health)

Read More:How to Make Money with Google Maps गूगल मैप्स से ऐसे कर सकते हैं कमाई, एक घंटे के मिलेंगे 756 रुपयेhttps://indianews.in/science-technology/how-to-make-money-with-google-maps/

Connect With Us : Twitter | Facebook |

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swapna Shastra: सपने में खुद की शादी को देखना है इस बात देता है संकेत, जानें शादी से जुड़े सपनों का मतलब- Indianews
Pakistan: पाकिस्तान की ISI का ये हो सकते हैं नए चीफ, देखें कौन है संभावित उम्मीदवार?- Indianews
Maryam Nawaz: पुलिस की वर्दी पहनने पर बड़ी मुसीबत में पंजाब की सीएम मरियम नवाज़, कोर्ट में दायर की गई याचिका -India News
Jammu Kashmir: जम्मू के रामबन में जमीन धंसने से मकानों में दरारें पड़ीं, सड़क कनेक्टिविटी टूटा- Indianews
Modi Bengal: पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के दावों पर, तृणमूल का “Fact-Check”- Indianews
अब साल में दो बार होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 2025-26 से लागू होने संभावना- Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कर्नाटक रैली में खाली बर्तन हाथ में लिया, पीएम मोदी-बीजेपी पर किया कटाक्ष -India News
ADVERTISEMENT