होम / Health: गर्मी के मौसम में जरुर खाएं ये 8 फल, शरीर में बनी रहेगी ताजगी और बीमारियां रहेंगी दूर

Health: गर्मी के मौसम में जरुर खाएं ये 8 फल, शरीर में बनी रहेगी ताजगी और बीमारियां रहेंगी दूर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 14, 2023, 10:51 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Healthy Summer Fruits) गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी होना आम समस्या है। फ्लूएड्स का सेवन इस मौसम में बढ़ाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इसके अलावा इस मौसम में कई ऐसे फल भी आते हैं, जो इस मौसम में आपको डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं। इनका सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और साथ ही ये गर्मियों में होने वाली कई बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं। तो यहां जानिए कि गर्मियों में किन फलों का सेवन करना फायदेमंद होता है।

1. तरबूज

गर्म हवाओं को मात देने के लिए तरबूज का सेवन काफी जरूरी है। इसमें पानी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा यह फाइबर, पोटैशियम, आयरन और कई तरह के तत्वों से भरपूर होता है। तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और पेट में ठंडक बनी रहती है।

2. खरबूजा

इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी मात्रा अधिक होती है। ये दोनों तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा खरबूजे में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर के लिए सहायक है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों को स्वस्थ रखता है।

3. आम

गर्मियां आते ही लोगों को फलों के राजा आम का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस फल का इस्तेमाल कई तरह की रेसिपी में किया जाता है। मैंगो शेक और खट्ठी-मिट्ठी चटनी से लेकर सलाद भी बनाए जाते हैं। इस फल में फाइबर, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस मौसम में आम के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य कर सकते हैं।

4. बेल

गर्मी से राहत पाने के लिए बेल खा सकते हैं या इसका शरबत भी पी सकते हैं। बेल खाने के बड़े फायदे हैं। इसके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। यह पेट से जुड़ी समस्या को कम करने में मददगार है। इस फल में फाइबर, विटामिन और अन्य सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक है।

5. लीची

लीची गर्मियों के खास फलों में से एक है। लीची में विटामिन-सी, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पाचन के लिए भी अच्छा फल माना जाता है।

6. अनानास

अनानास एक खट्टा-मीठा और रसीला फल है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में बेहद मददगार है, जिससे आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं। इस फल में मौजूद गुण हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र के लिए सहायक है।

7. जामुन

जामुन खाने के अनगिनत लाभ है। यह गर्मियों में खाया जाने वाला खास फल है। यह स्वाद के साथ कई गुणों से भरपूर है। इसमें विटामिन-सी और आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाते हैं, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार है।

8. अंगूर

गर्मियों में इसके सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ है। बाजार में ये कई रंगों में देखने को मिलते हैं। आप इस फल का सेवन कई तरह से कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल स्नैक्स में भी किया जाता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT