होम / Egg Freezing: जानिए क्या है एग फ्रीजिंग? भारत में इसकी क्या है कीमत-Indianews

Egg Freezing: जानिए क्या है एग फ्रीजिंग? भारत में इसकी क्या है कीमत-Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 16, 2024, 10:55 am IST
Egg Freezing: जानिए क्या है एग फ्रीजिंग? भारत में इसकी क्या है कीमत-Indianews

Egg Frezzing

India News (इंडिया न्यूज), Egg Freezing: आजकल, खराब जीवनशैली कई समस्याओं का मुख्य कारण बन गई है। इसके परिणामस्वरूप, महिलाएं और पुरुष दोनों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इनमें से एक समस्या अप्राकृतिक इंफर्टिलिटी भी है, जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हालांकि, विज्ञान ने इसमें भी उत्कृष्ट समाधान प्रस्तुत किया है। इस प्रौद्योगिकी को “एग फ्रीजिंग” कहा जाता है, और यह किसी को भी इस समस्या के सामना करने के लिए तैयार रखता है।
एग फ्रीजिंग क्या है?

एग फ़्रीज़िंग, या oocyte क्रायोप्रिजर्वेशन, एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें प्रजनन आयु की महिलाओं में प्रजनन क्षमता को संरक्षित करने की एक विधि के रूप में एक महिला के अंडे (oocytes) को निकाला जाता है, फ़्रीज़ किया जाता है और संग्रहीत किया जाता है। जमे हुए अंडाणु से पहला मानव जन्म 1986 में दर्ज किया गया था। पिछले कुछ वर्षों में अंडाणु क्रायोप्रिजर्वेशन में काफी प्रगति हुई है, जिससे अंडों के जमने की प्रक्रिया में जीवित रहने की समग्र सफलता में सुधार हुआ है। इसे अब अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन द्वारा प्रायोगिक प्रक्रिया नहीं माना जाता है। युग्मक अस्तित्व, संभावित निषेचन और जीवित जन्म दर को बढ़ाने वाली तकनीकें महिलाओं को पिछले 5 वर्षों की तुलना में कहीं अधिक स्वायत्तता प्रदान करती हैं।

एग (ओसाइट) फ्रीजिंग की आवश्यकता किसे है?

oocytes के क्रायोप्रिजर्वेशन पर कई कारणों से विचार किया जा सकता है:

  • कैंसर से पीड़ित महिलाओं को कीमोथेरेपी और/या पेल्विक रेडिएशन थेरेपी की आवश्यकता होती है जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है।
  • सर्जरी जिससे अंडाशय को नुकसान हो सकता है।
  • क्रोमोसोमल असामान्यताएं (जैसे टर्नर सिंड्रोम, फ्रैजाइल एक्स सिंड्रोम), या प्रारंभिक रजोनिवृत्ति के पारिवारिक इतिहास के कारण समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता का जोखिम।
  • आनुवंशिक उत्परिवर्तन के लिए अंडाशय को हटाने की आवश्यकता होती है (उदाहरण के लिए बीआरसीए उत्परिवर्तन)।
  • बच्चे पैदा करने में देरी के लिए सामाजिक या व्यक्तिगत कारणों से प्रजनन संरक्षण।

Arvind Kejriwal: केजरीवाल के साथ दिखे स्वाति मालीवाल से मारपीट के आरोपी विभव कुमार, बीजेपी पूछ रही तीखे सवाल-Indianews

एग फ़्रीज़िंग प्रक्रिया

सबसे पहले, आपका यूसीएलए प्रजनन विशेषज्ञ डिम्बग्रंथि उत्तेजना चक्र से पहले oocytes की संभावित उपज का अनुमान लगाने के लिए डिम्बग्रंथि रिजर्व का आकलन कर सकता है। मूल्यांकन में रक्त परीक्षण और पेल्विक अल्ट्रासाउंड शामिल होंगे। इससे दवाओं की आवश्यक खुराक निर्धारित करने में भी मदद मिलेगी। डिम्बग्रंथि उत्तेजना उसी तरीके से की जाती है जैसे इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) के साथ इंजेक्शन वाली हार्मोनल दवाओं का उपयोग करके की जाती है। उत्तेजना के बाद, डिम्बग्रंथि के रोम में oocytes और आसपास के तरल पदार्थ को बेहोश करने की क्रिया के तहत योनि में डाला जाता है। एग की परिपक्वता का आकलन माइक्रोस्कोप के तहत किया जाता है, और जो परिपक्व होते हैं उन्हें क्रायोप्रिजर्व किया जाता है। वर्तमान में, क्रायोप्रिज़र्विंग ओसाइट्स के लिए विट्रिफिकेशन पसंद की विधि है, और इसे तरल नाइट्रोजन में अल्ट्रा-रैपिड कूलिंग द्वारा प्राप्त किया जाता है जहां उन्हें संग्रहीत किया जा सकता है।

भविष्य में फ़्रीज एग का उपयोग कैसे होगा?

जब महिला गर्भावस्था प्राप्त करने के लिए जमे हुए अंडों का उपयोग करने के लिए तैयार होती है, तो इन क्रायोप्रिजर्व्ड अंडों को वार्मिंग समाधान में रखा जाता है और उनका मूल्यांकन किया जाता है। जो अंडे फ्रीजिंग प्रक्रिया से बच गए, उन्हें इंट्रासाइटोप्लाज्मिक स्पर्म इंजेक्शन (आईसीएसआई) के साथ निषेचित किया जाता है, जहां एक शुक्राणु को सीधे अंडे में इंजेक्ट किया जाता है, और निषेचित अंडे तब तक विकसित होंगे जब तक कि भ्रूण गर्भाशय में स्थानांतरित होने के लिए तैयार न हो जाए। गर्भावस्था प्राप्त करने के लिए, आमतौर पर निषेचन के 3-5 दिन बाद।

एग कितने समय तक स्टोर किये जा सकते हैं?

एग को लंबे समय तक स्टोर करने से कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। हालाँकि, डेटा केवल 4 साल तक के भंडारण के लिए उपलब्ध है। यह याद रखना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान मातृ आयु अधिक होने से उच्च रक्तचाप, मधुमेह और सिजेरियन सेक्शन जैसी गर्भावस्था संबंधी जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। अधिकांश क्लीनिकों में गर्भावस्था प्राप्त करने के लिए इन युग्मकों का उपयोग कब किया जा सकता है, इसकी ऊपरी आयु सीमा होती है।

एग फ़्रीज का जोखिम

जोखिम आईवीएफ के लिए डिम्बग्रंथि उत्तेजना से जुड़े जोखिमों के समान हैं, जिनमें डिम्बग्रंथि हाइपरस्टिम्यूलेशन सिंड्रोम संक्रमण और अंडा पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया से संबंधित रक्तस्राव के छोटे जोखिम शामिल हैं।

भारत में एग फ़्रीज़िंग की कीमत

औसतन, भारत में एग फ़्रीज़िंग की लागत लगभग 40,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये या अधिक तक हो सकती है।

World Hypertension Day: अगर आप भी है हाई ब्लड प्रेशर से परेशान, तो अपना सकते ये कुछ टिप्स-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT