होम / Fennel for summer: सौंफ से गर्मी को दें मात, इन 5 अलग-अलग तरीकों से करें इस्तेमाल- Indianews

Fennel for summer: सौंफ से गर्मी को दें मात, इन 5 अलग-अलग तरीकों से करें इस्तेमाल- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 28, 2024, 2:53 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Fennel for summer: गर्मी के मौसम में गर्मी को प्रभावी ढंग से मात देने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करना आवश्यक है। पर्याप्त तरल पदार्थ पीने के अलावा, आपको अपने आहार में गर्मियों के अनुकूल खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो आपको ठंडा रख सकें। भारतीय रसोई ऐसी सामग्रियों से भरी हुई है जो प्राकृतिक रूप से आपके शरीर पर ठंडा प्रभाव छोड़ सकती है। इन्हीं में से एक है सौंफ या सौंफ के बीज। सौंफ का स्वाद अनोखा होता है और इसे आमतौर पर भोजन के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में खाया जाता है। यह आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। अब, आप सोच रहे होंगे कि इन छोटे बीजों को अपने आहार में कैसे शामिल करें। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं…

Menstrual Hygiene Day 2024: पीरियड्स के समय ये गलतियां बढ़ा सकती हैं इनफर्टिलिटी का खतरा-Indianews

1. वरियाली शर्बत

पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल ने शरीर के लिए सौंफ और इसके पेय के लाभों को साझा किया। “सेलेनियम और जिंक जैसे महत्वपूर्ण खनिजों का एक समृद्ध स्रोत, सौंफ़ हार्मोनल संतुलन बनाए रखने, मासिक धर्म को नियंत्रित करने और पीएमएस को कम करने में मदद करता है। सौंफ़ के एंटीस्पास्मोडिक गुण मासिक धर्म की ऐंठन को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।” हाइड्रेटेड रहने के लिए आप सौंफ का यह ताज़ा पेय तैयार कर सकते हैं।

2. सौंफ की चाय

अगर आप चाय के शौकीन हैं तो सौंफ की चाय जरूर ट्राई करें। यह आपको पाचन में सुधार और हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करेगा। आप अपनी नियमित चाय को इस दिलचस्प विकल्प से बदल सकते हैं। इसमें एक अनोखी आरामदायक खुशबू है।

3. भोजन के बाद माउथ फ्रेशनर

सौंफ का सेवन सदियों से माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता रहा है। आप भोजन के बाद सौंफ के बीज चबा सकते हैं। यह पाचन को बढ़ावा देगा और आपको तरोताजा महसूस कराएगा। यह आपको गैस और सूजन को रोकने में भी मदद करेगा।

4. खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में जोड़ें

आप सौंफ के बीज के पाउडर को कुचलकर अलग-अलग खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में मिला सकते हैं। गर्मियों की लोकप्रिय ठंडाई बनाने के लिए इसे दूध में मिलाया जा सकता है। आप विभिन्न खाद्य पदार्थों और मिठाइयों में भी सौंफ मिला सकते हैं।

5. सौंफ का पानी

जीरे के पानी की तरह ही आप सौंफ का पानी भी तैयार कर सकते हैं. यह गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर रखेगा और आपके पाचन तंत्र को अच्छे स्वास्थ्य में रखेगा। अपने दिन की शुरुआत करना एक स्वस्थ अभ्यास है।

Tomato Rasam: घर पर ऐसे बनाएं टमाटर का रसम, इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत, जानें इसके फायदे -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT