होम / Fish Oil For Winter Diet विंटर डाइट में जरूर शामिल करें फिश ऑयल

Fish Oil For Winter Diet विंटर डाइट में जरूर शामिल करें फिश ऑयल

Mukta • LAST UPDATED : December 7, 2021, 1:01 pm IST

Fish Oil For Winter Diet फिश ऑयल हमारी सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही, यह हमारी स्किन और बालों को भी हेल्‍दी और शाइनी रखते हैं। आंखों की रोशनी अच्‍छी रहे, इसके लिए भी आप डाइट में फिश ऑयल जरूर शामिल करें। अगर आप शाकाहारी हैं तो आप डाइट में फिश ऑयल सप्‍लीमेंट भी शामिल कर सकते हैं।

मछलियों के टिश्‍यू से तैयार किया गया ये ऑयल टूना, हेरिंग, मैकरेल जैसी समुद्री मछलियों से तैयार किया जाता है। डब्‍लूएचओ भी सप्‍ताह में कम से कम 1 से 2 बार फिश खाने की सलाह देता है। इसकी वजह इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड है जो सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है।

न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो विंटर में कई बीमारियों को दूर रख सकता है। ये बायोलॉजिकल फंक्‍शन को भी ठीक रखने में काफी मदद करता है। तो आइए जानते हैं कि फिश ऑयल हमें डाइट में क्‍यों शामिल करना चाहिए।

अल्‍ट्रा रिफाइंड ओमेगा-3 (Fish Oil For Winter Diet)

आमतौर पर फिश में हाई मरक्‍यूरी भी पाया जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में जब हम फिश ऑयल का सेवन करते हैं तो इसे पहले प्‍यूरिफाई किया जाता है जिससे इसमें हानिकारक तत्‍व फिल्‍टर हो जाते हैं। बता दें कि फिश ऑयल में 80 प्र‍तिशत ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है।

कोलेस्‍ट्रॉल (Fish Oil For Winter Diet)

फिश ऑयल गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढाता है जबकि बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यही नहीं यह कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या को 15 से 30 प्रतिशत तक कम करने की क्षमता रखता है।

कई अंगों के लिए फायदेमंद (Fish Oil For Winter Diet)

ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है जबकि यह आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद है। यह आंखों की कई तरह की समस्‍याओं को ठीक करने में मदद करता है।

आंखों की रोशनी करे बेहतर (Fish Oil For Winter Diet)

फिश ऑयल में मौजूद डीएचए हमारे आंखों की रोशनी को भी बेहतर रखता है। डीएचए आंखों की रेटिना में केंद्रित होता है रेटिनल फंक्‍शन को बेहतर करता है।

स्किन टेक्‍सचर के लिए फायदेमंद (Fish Oil For Winter Diet)

अगर डाइट में फिश ऑयल को शामिल किया जाए तो यूवी किरणों से प्रभावित या डैमेज हुए स्किन टिश्‍यू को ये ठीक करता है और स्किन टेक्‍सचर को बेहतर रखता है।

(Fish Oil For Winter Diet)

Read Also : Arjun Kapoor And Malaika Arora ने मालदीव की झलकियां सांझा की

Read Also : Salman Khan is Not Attending The Marriage विक्की कौशल, कैटरीना कैफ की शादी में शामिल नहीं हो रहे सलमान खान, ये है असली वजह

Read Also : Pushpa Trailer : 6 दिसंबर को शाम 6 बजे होना था रिलीज, कुछ तकनीकी मुद्दों के कारण विलंबित

Read Also : Raveena Tandon Spotted At Airport

Read More : Drugs Racket Exposed हुस्न के जाल में फंसाकर युवाओं से करवाती थी ड्रग्स का धंधा, महिला माडल गिरफ्तार

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT