होम / स्वाइन फ्लू का H1N2 वायरस बन सकता हैं मौत का कारण, जल्द ही ले सकता हैं महामारी का रूप-IndiaNews

स्वाइन फ्लू का H1N2 वायरस बन सकता हैं मौत का कारण, जल्द ही ले सकता हैं महामारी का रूप-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 24, 2024, 6:49 pm IST
स्वाइन फ्लू का H1N2 वायरस बन सकता हैं मौत का कारण, जल्द ही ले सकता हैं महामारी का रूप-IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), H1N2 Virus Of Swine Flu: स्वाइन फ्लू को आमतौर पर H1N1 वायरस भी कहते हैं। यह इंफ्लुएंजा के एक नए स्ट्रेन की तरह ही होता है, क्योंकि इसके लक्षण भी बिलकुल सामान्य फ्लू की तरह ही होते हैं जिससे व्यक्ति कन्फ्यूज़ भी हो जाता हैं। यह सूअरों जैसे जानवर में होने वाली एक बीमारी है, जो पहली बार साल 2009 में इंसानों में भी देखने को मिली थी। स्वाइन फ्लू के H1N2 और H1N3 वैरिएंट भी हैं जोकि काफी घातक भी हैं, हालाँकि ये इंसानों में उतनी तेजी से नहीं फैलते हैं। साथ ही इनके केस भी काफी कम ही देखने को मिलते हैं लेकिन अब एक नई स्टडी में सामने आया हैं कि H1N2 ने इसके अंतर्गत आगाह किया है कि, इसे अगली महामारी बताया जायेगा। आइए जानते हैं क्या कहती है स्टडी…

स्वाइन फ्लू का H1N2 वायरस बन सकता हैं मौत का कारण जाने कैसे:

H1N2 Virus Of Swine Flu

स्वाइन फ्लू के H1N2 वायरस से मौत की संभावना ज्यादातर निम्नलिखित कारणों से हो सकती है:

गंभीर संक्रमण:

अगर संक्रमण गंभीर होता है और संक्रमित व्यक्ति के शरीर में वायरस की संख्या बहुत ज्यादा होती है, तो यह शरीर के लिए जानलेवा हो सकता है।

उम्र:

बच्चों और बूढ़े लोगों में, और उन्हें स्वाइन फ्लू के खिलाफ प्राकृतिक प्रतिरक्षा कम होती है, इसलिए उन्हें संक्रमण के खतरे को ज्यादा होता है।

Vicky Kaushal ने अनोखे अंदाज में शेयर किया Bad Newz का ट्रेलर रिलीज़ अपडेट, भाई सनी और गर्लफ्रेंड शरवरी भी नहीं रोक पाए हंसी -IndiaNews

अन्य स्वास्थ्य समस्याएं:

जिन लोगों के पास पहले से ही किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या जैसे कि डायबिटीज, हृदय रोग, या अन्य अनुवंशिक समस्याएं हैं, उनके लिए स्वाइन फ्लू का संक्रमण ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

दौरानी देखभाल की कमी:

अगर संक्रमित व्यक्ति को सही समय पर ठीक तरीके से देखभाल नहीं मिलती, तो वायरस का प्रभाव बढ़ सकता है।

घटने की बजाय और तेजी से बढ़ने लग जायेगा वज़न, ये 5 कॉमन गलतियां कर देंगी आपकी मेहनत बर्बाद-IndiaNews

आखिर क्या कहता है अध्ययन

हाल ही में एक अध्ययन में पता चला है कि सूअर आईएवी के महामारी के खतरे के आंकलन के लिए इन विट्रो और इन विवो दो तरीकों का इस्तेमाल कर H1N1 महामारी के बाद विस्तार से अध्ययन किया गया। इस अध्ययन में H1N2 में महामारी का खतरा पाया गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT