होम / Health Tips सुबह एक गिलास गुनगुना पानी आपको रख सकता है फिट

Health Tips सुबह एक गिलास गुनगुना पानी आपको रख सकता है फिट

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 1, 2021, 11:21 am IST

Health Tips : फिट रहने के लिए लोग तरह-तरह की कोशिशों में लगे रहते हैं। कोई जिम जाता है तो कोई वॉक और योग की मदद लेता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक गिलास पानी भी आपको फिट रखने में ख़ास भूमिका निभा सकता है। एक्सपर्ट के अनुसार सुबह के समय एक गिलास पानी आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है। अब इस पानी को सुबह के समय किस तरीके से पीना है आइये जानते हैं।

गुनगुना पानी करें इस्तेमाल (Health Tips)

फिट रहने के लिए आपको सुबह के समय खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए। उनका मानना है कि हमारी सेहत छोटी-छोटी आदतों पर डिपेंड करती है। इसी आदत में आपको रोज़ाना सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत भी डालनी चाहिए। इससे आप कई तरह की बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं।

टॉक्सिन्स बॉडी से निकलते हैं (Health Tips)

सुबह के समय खाली पेट गुनगुना पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिन्स यानी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके चलते हीमोग्लोबिन कम होने और हड्डियों के कमज़ोर होने जैसी तमाम दिक्कतों से निजात मिलती है।

ज़ुकाम-बलगम से राहत मिलती है (Health Tips)

एक गिलास गुनगुना पानी पीने से सर्दी-ज़ुकाम और बलगम जमने जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है। दरअसल छाती में बलगम जमने से श्वसन तंत्र इफेक्ट होता है। जिसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में इन दिक्कतों को कम करने में एक गिलास गुनगुना पानी काफी असरदार साबित हो सकता है।

वजन कम होता है (Health Tips)

रोज़ाना सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। गुनगुना पानी पीने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है, जिसकी वजह से बॉडी में फैट बर्निंग का प्रोसेस तेज़ होता है और एक्स्ट्रा फैट कम होने लगता है।

ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता (Health Tips)

ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में भी गुनगुना पानी फायदा करता है। शरीर में टॉक्सिन्स और फैट जमने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं रह पाता है। जबकि बॉडी के सभी पार्ट्स के लिए ब्लड बेहद जरूरी है और इससे ही ये बेहतर तरीके से काम करते हैं। ऐसे में अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से काम करेगा तो आप खुद को फिट महसूस करेंगे।

Also Read : Mental Health Tips : जगह बदलने से मानसिक स्वास्थ्य पर जेनेटिक रिस्क हो जाता है कम

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Darasing Khurana ने ब्रिटेन में क्वीन कैमिला से की मुलाकात, महारानी को नमस्ते करने का समझाया मतलब -Indianews
सिंदूर-मंगलसूत्र पहने खूबसूरत नजर आई नई दुल्हन Arti Singh, Shehnaaz Gill संग वीडियो कॉल पर बात कर फोटो की शेयर -Indianews
Japan Earthquake: जापान में भूकंप से फिर कांपी धरती, रिक्‍टर स्‍केल पर इतनी रही तीव्रता
LSG VS RR: एकाना में रहेगा गेंदबाजों का दबदबा! जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
असम के जंगलों में हाथी का आतंक, दो वनरक्षकों समेत तीन लोगों को कुचला
Gurgaon: शख्स की हैवानियत से शर्मसार हुई इंसानियत, खुद के हाथों से की अपने नवजात की हत्या-Indianews
अक्षय कुमार के साथ जल्द Jolly LLB 3 की शूटिंग शुरू करेंगे Arshad Warsi, राजस्थान में होगा एक महीना का शेड्यूल -Indianews
ADVERTISEMENT