होम / Heat Wave इतनी भी नहीं है बूरी, स्वास्थ्य और हड्डियों की सेहत के लिए है काफी फायदेमंद, जानें कैसे -Indianews

Heat Wave इतनी भी नहीं है बूरी, स्वास्थ्य और हड्डियों की सेहत के लिए है काफी फायदेमंद, जानें कैसे -Indianews

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : May 30, 2024, 8:17 pm IST
Heat Wave इतनी भी नहीं है बूरी, स्वास्थ्य और हड्डियों की सेहत के लिए है काफी फायदेमंद, जानें कैसे -Indianews

Sun Light Benefits

India News (इंडिया न्यूज़), Sun Light Benefits for Health: इन दिनों हर कोई भीषण गर्मी से परेशान और पसीने से तर-ब-तर नजर आ रहा है। तेजी से बढ़ते पारे में लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। चिलचिलाती धूप और लू (Heat Wave) की वजह से लोगों का घरों के बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। कई लोग परेशान होकर धूप और गर्मी के मौसम के खत्म होने का इंतजार कर रहें हैं, लेकिन झुलसाने वाली यह धूप हमेशा आपके लिए हानिकारक नहीं होती। इससे सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं और यह सेहत के लिए जरूरी भी होती है।

सूरज की रोशनी या धूप हमारे समग्र स्वास्थ्य और हड्डियों की सेहत के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में सेहत के लिए धूप के महत्व और इसकी जरूरत के बारे में विस्तार से जानें

काम की है सूरज की किरणें

सूरज की रोशनी और इसके लाभों के बारे में बताते हुए डॉक्टर ने कहा कि लंबे समय से धूप अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है, विशेष रूप से हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सूर्य नमस्कार, जो एक पारंपरिक योग है, न सिर्फ सांस्कृतिक महत्व पर जोर देती है, बल्कि हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सूरज की रोशनी के वैज्ञानिक महत्व को भी उजागर करता है।

Benefits of Sleeping Naked: बिना कपड़े पहने सोने से मिलते हैं यह 5 गजब के फायदे, आप भी डाल लें ये आदतें- India News

क्यों जरूरी सूरज की रोशनी

हमारे शरीर को विटामिन डी सिंथेसाइज करने के लिए सूरज की रोशनी की जरूरत होती है। जब त्वचा सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों के संपर्क में आती है, तो यह विटामिन डी के उत्पादन को ट्रिगर करती है। यह विटामिन आंतों में कैल्शियम अवशोषण के लिए जरूरी है, जिससे मजबूत हड्डियों का निर्माण और रखरखाव होता है। शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियां पतली, भंगुर या बेडौल हो सकती हैं, जिससे बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियां हो सकती हैं।

सुबह की धूप के अनेकों फायदे

सुबह की धूप आपके लिए बेहद फायदेमंद होती है। खासकर अगर आप इस दौरान सूर्य नमस्कार करते हैं, तो इससे व्यक्ति का समग्र शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। हालांकि, दोपहर की तेज धूप से बचना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। सुबह की धूप लेने में हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद मिलती है और हड्डियों से संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है।

Tomato Rasam: घर पर ऐसे बनाएं टमाटर का रसम, इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत, जानें इसके फायदे – India News

सूरज की रोशनी के अनेकों लाभों के बावजूद, बहुत से लोग अपना अधिकांश समय घर के अंदर बिताते हैं, जिससे अकसर विटामिन डी की कमी हो जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट त्वचा के प्रकार, भौगोलिक स्थिति और कितनी त्वचा सूरज के संपर्क में आ रही है, इसके आधार पर सप्ताह में कई बार धूप में 10-30 मिनट बिताने की सलाह देते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT