होम / How To Prevent Kidney Failure इनका करें सेवन तो नहीं होगी किडनी फेल

How To Prevent Kidney Failure इनका करें सेवन तो नहीं होगी किडनी फेल

Mukta • LAST UPDATED : September 21, 2021, 11:01 am IST

How To Prevent Kidney Failure वर्तमान खानपान के कारण हमारा शरीर रोजाना परीक्षा के दौर से गुजरता है। इस परीक्षा में सबसे अधिक असर किडनी पर होता है। परीक्षाओं की तरह खानपान की देखभाल के अभाव में हमारी किडनी फेल तक हो जाती है। ऐसे में हमें इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। देखभाल से ज्यादा जरूरत सही खानपान की। किडनी का मुख्य कार्य रक्त शोधन करना है। सरल और आसान शब्दों में कहें तो किडनी का कार्य रक्त से पानी और नमक का शोधन (छानना) करना है। साथ ही किडनी शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों को सुरक्षित रखती है और डिटॉक्स यानी खराब चीजों को बाहर निकाल देती है। गलत खानपान और खराब दिनचर्या के चलते कई बार किडनी में पथरी का निर्माण हो जाता है। पथरी से कमर और पेट में तेज पीड़ा और मूत्र संचालन में बाधा आती है। इसके लिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। वहीं, डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें। इन चीजों के सेवन से किडनी स्वस्थ रहता है। आईये एक नजर डालते हैं हमारे खानपान पर।

लाल शिमला मिर्च का करें सेवन

लाल शिमला मिर्च में विटामिन-ए, सी, विटामिन बी-6, फोलिक एसिड और फाइबर जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए अपनी डाइट में कच्ची लाल शिमला मिर्च जरूर शामिल करें। आप चाहे तो सब्जी या सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

फूलगोभी से खिलेगा स्वास्थ्य

फूलगोभी में फोलेट और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व शामिल रहते हैं। साथ ही इसमें फाइबर पाया जाता है, जो किडनी के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा, फूलगोभी में कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पुरानी बीमारियों में दवा की तरह काम करते हैं। आप अपनी डाइट में फूलगोभी को जरूर शामिल करें।

प्याज को हमेशा करें डाइट में शामिल

प्याज लू और बालों के असमय पकने और गिरने समेत कई समस्यायों में फायदेमंद है। इसके लिए डॉक्टर्स नियमित रूप से प्याज खाने की सलाह देते हैं। इसमें फ्लेवोनोइड्स भी पाया जाता है, जो किडनी के लिए दवा की तरह होता है। आमतौर पर प्याज का इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।

हमेशा खाएं स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी और मेग्नीशियम पाया जाता है। किडनी को सेहतमंद रखने में स्ट्रॉबेरी मददगार साबित होती है। साथ ही स्ट्रॉबेरी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। खासकर कोरोना काल में स्ट्रॉबेरी को डाइट में जरूर शामिल करें।

अंडे के पीले भाग से रखें परहेज

किडनी के मरीजों को अंडे का पीला हिस्सा नहीं खाना चाहिए। वहीं, अंडे के सफेद हिस्से का सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। साथ ही फास्फोरस बहुत कम मात्रा में होता है। इसके लिए किडनी को सेहतमंद रखने के लिए रोजाना अंडे का सेवन जरूर करें।

Connect With Us: Twitter facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT