होम / How to Reduce Negative Stress : ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें, जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

How to Reduce Negative Stress : ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें, जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

Sameer Saini • LAST UPDATED : November 7, 2021, 10:43 am IST

How to Reduce Negative Stress : तेजी से भागती और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में तनाव के प्रभाव के बारे में बात करना बहुत जरूरी है, जो कि दुनिया भर में कई लोगों के लिए चिंता का एक प्रमुख विषय बन गया है। होलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच, ल्यूक कॉटिन्हो ने लंबे समय से चले आ रहे क्रोनिक स्ट्रेस के प्रभाव पर चर्चा की है और एक तकनीक साझा की जो आपकी बॉडी को रिलैक्स रखने में मदद करेगी। (How to Reduce Negative Stress)

एक फेसबुक वीडियो में ल्यूक ने कहा कि आपको तनाव को नेगेटिव रूप में देखने से खुद को रोकने की जरूरत है, तनाव अच्छा है। उनका कहना है कि लोगों को क्रॉनिक स्ट्रेस से बचने के लिए कदम उठाने चाहिए। पुराने तनाव यानी क्रोनिक स्ट्रेस से संबंधित मुद्दों के बारे में बात करते हुए, ल्यूक कॉटिन्हो ने कहा कि अल्पकालिक तनाव यानी शॉर्ट टर्म स्ट्रेस आपकी ओवरआल हेल्थ और डेवलपमेंट के लिए अच्छा है, लेकिन समस्या तब होती है जब यह पुराना हो जाता है।

ल्यूक कॉटिन्हो ने बताया कि पुराने तनाव यानी क्रोनिक स्ट्रेस से आपके शरीर में एड्रेनल और कोर्टिसोल का लेवल हाई हो जाता है। आपका एस्ट्रोजन हाई हो जाता है जबकि टेस्टोस्टेरोन गिरता है और आप फाइट और फ्लाइट प्रतिक्रिया में होते हैं, जो लंबे समय तक चलने के लिए नहीं होती है। यदि हम अधिक समय तक फाइट एंड फ्लाइट मोड में रहते हैं, तो यह हमारी हेल्थ पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। (How to Reduce Negative Stress)

उन्होंने आगे ये यह भी कहा कि एक बेहतर डाइट, अच्छी नींद और यहां तक कि रेगुलर एक्सरसाइज भी स्ट्रेस से आपके बॉडी को होने वाले नुकसान को कम नहीं कर सकते। वीडियो में ल्यूक कॉटिन्हो ने सुझाव दिया कि आपको पता होना चाहिए कि आंतरिक शांति का निर्माण कैसे करें, आराम करना सीखें, अपनी गति को धीमा करें ताकि कम से कम आपके तनाव हार्मोन्स यानी कोर्टिसोल और एड्रेनल स्ट्रेस कम होने पर भी नीचे आ जाएं।

नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने के लिए क्या करें (How to Reduce Negative Stress)

अपनी पसंद के गानों की लगभग चार से पांच प्लेलिस्ट बनाएं। प्लेलिस्ट में ऐसे गाने हो सकते हैं जो आपको आपके बचपन या यहां तक कि आपकी किशोरावस्था की याद दिलाते हों या फिर वो गाना जो आपका फेवरेट लव सॉन्ग्स हों। रात को सोने से ठीक पहले गाने सुनें। गाने को ध्यान से सुनें। गीत, संगीत, लय स्वर, आवाज और गानें की हर चीज से जुड़ने की कोशिश करें। अपने आप को पूरी तरह से संगीत में विसर्जित करने का प्रयास करें. आप हर रोज एक प्लेलिस्ट का यूज कर सकते हैं।

कैसे फायदेमंद है ये तकनीक (How to Reduce Negative Stress)

ल्यूक कॉटिन्हो का कहना है कि आपको जो संगीत पसंद है उसे सुनने का काम आपके शरीर में पाए जाने वाले तनाव हार्मोन्स कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन को गिरा देगा। अगर कोई गाना आपको पुरानी यादों में ले जा रहा है तो यह आपके दिमाग को सोचने और अभ्यास के लिए भी प्रेरित कर रहा है, जो कि अच्छा है। इसके अलावा, इस तकनीक के साथ आप अपने ब्रेन में न्यूरॉन्स को फिर से जीवंत करने में सक्षम होंगे और साथ ही साथ फीलिंग्स, इमोशंस, फ्रिक्वेंसी, वाइब्रेशन और लय को एकीकृत करेंगे।

यह आराम करने का एक बहुत ही शक्तिशाली तरीका है। ल्यूक ने कहा कि संगीत के माध्यम से आप अपने शरीर में जिस तरह की हीलिंग (इलाज) पैदा करते हैं वो असाधारण है। उन्होंने आगे कहा कि क्रोनिक स्ट्रेस को कम करने लिए जब आप कार में हों या फ्लाइट में हों तब भी आप इस अभ्यास को कर सकते हैं या अपने गानों की प्लेलिस्ट को सुन सकते हैं। बस मन लगाकर करो। उन्होंने कहा कि अपनी बॉडी को रिलैक्स रखना आपकी जिम्मेदारी है।

Also Read : Health Benefits Of Wheat Tides ये है ग्रीन ब्लड, करता है खून की कमी को दूर

Also Read : Making Tips Of Oil Free Pakodas इसे भी आजमाएं, ऐसे बनेंगे आयल फ्री पकौड़े

Connact Us: Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT