होम / How to Safely Clean Your Ears: बच्चों के कान में तेल डालने से हो जाएगा वो बहरे!

How to Safely Clean Your Ears: बच्चों के कान में तेल डालने से हो जाएगा वो बहरे!

Simran Singh • LAST UPDATED : March 20, 2024, 12:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), How to Safely Clean Your Ears, दिल्ली: घर में घर में छोटे बच्चों की देखभाल करते समय घर की दादी-नानी कई तरह के टिप्स शेयर करती हैं।बच्चों की देखभाल के पैटर्न का ही एक हिस्सा है मालिश के दौरान उनके कानों में तेल डालना। अक्सर दादी-नानी छोटे बच्चों के कानों में तेल डालती हैं। कानों में तेल डालते समय कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। वरना कानों में तेल डालने से कान का इंफेक्शन भी हो सकता है। अगर आप ये नहीं जानते तो इस लेख पर ध्यान दीजिए।

बैक्टीरिया का खतरा

छोटे बच्चों के कान में तेल नहीं डालना चाहिए। उससे कान का संक्रमण होने का खतरा हो जाता है। दरअसल, तेल में कई तरह के नेचुरल बैक्टीरिया पाए जाते हैं। जो कान के अंदरूनी हिस्से में पहुंचकर इंफेक्शन का खतरा बढ़ा देते हैं। कई बार कान में तेल डालने की वजह से वहां धूल और मिट्टी भी चिपक सकती है। और ये फंगल इंफेक्शन की वजह बन सकती है। How to Safely Clean Your Ears

पर्दे को नुकसान

छोटे बच्चों के कान में तेल डालने से उनके कान के पर्दे को भी नुकसान हो सकता है। तेल कान के पर्दों पर चिपक सकता है। जिससे बच्चों को सुनने में परेशानी हो सकती है। भविष्य में इस तरह की समस्या बहरेपन का कारण भी बन सकती है। साथियों ऐसा ना हो कि आप बच्चे के बेहतर कानों के लिए तेल डालें और वो तेल नुकसानदेह हो जाये।

India News Lok Sabha Polls 2024: लोकसभा चुनाव का आज से आगाज, चुनाव आयोग ने पहले चरण के लिए जारी किया अधिसूचना

पस बनने का खतरा How to Safely Clean Your Ears

कान में तेल डालने से तेल नमी को बढ़ाती है। कानों में जब नमी रहती है तो वहां गंदगी, धूल और बैक्टीरिया के जमा होने का खतरा ज्यादा रहता है। जब कानों में बैक्टीरिया ज्यादा जमा होंगे तो ये पस बन बन सकते हैं।

कौन सा तेल सबसे बेस्ट

बच्चों के कान में तेल डालना भी जरूरी है। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि बच्चों के कान में कौन सा तेल डालना चाहिए। ताकि उन्हें किसी भी तरह का कोई नुकसान ना हो। वैसे तो बच्चों के कान में तेल नहीं डालना चाहिए। अगर कोई दादी-नानी के नुस्खों को आजमाते हुए बच्चों के कानों में तेल डालना चाहता है तो वह ऑलिव ऑयल ट्राई कर सकता है। ऑलिव ऑयल के अलावा बच्चों के कानों में कोई और तेल डालने से इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। How to Safely Clean Your Ears

Thalapathy Vijay की कार पर हुआ हमला, पॉलिटिकल एंट्री से गरमाया माहौल

सावधानी बरतें How to Safely Clean Your Ears

बच्चों के कान में ऑलिव ऑयल डालते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए। उसके लिए आपको बच्चों के कानों में हमेशा रूम टेम्परेचर वाला ही तेल डालना चाहिए।और जो बच्चे ज्यादा छोटे हैं उनके कानों में तेल डालने से बचना चाहिए। और सबसे जरूरी बात कि बच्चों के कान की सफाई के लिए कॉटन बॉल वाली स्टिक का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर छोटे बच्चों के कानों में किसी भी तरह का तेल डाला गया तो उनके कानों को नुकसान हो सकता है। ऐसे में बच्चों के कानों की देखभाल के लिए आप ऑलिव ऑयल ही इस्तेमाल करें। साथ ही इस तेल को डालते समय सावधानी जरूर बरतें।

WRITTEN BY PRASHANT PRATAP SINGH

Varun-Samantha ने Karan के साथ की ऐसी हरकत की हैरान हुए फैंस, हालात पर दुखी हुए फिल्ममेकर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
United Kingdom: टाइटैनिक के सबसे धनी यात्री की सोने की घड़ी इतने में निलाम, जानकर नहीं होगा भरोसा- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘विदेश से लाए थे एक्स-रे मशीन’, पीएम मोदी ने राहुल की विदेश यात्राओं पर कसा तंज -India News
Aaj Ka Rashifal: आज सूर्य की तरह चमकेगा आपका किस्मत, अर्थिक रुप से भी होगा फायदा- Indianews
Australia Plane Crash: ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में हुआ प्लेन क्रैश, 2 की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT