होम / If There is More salt in the Vegetable then Follow this Method यदि सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो अपनाएं ये तरीका

If There is More salt in the Vegetable then Follow this Method यदि सब्जी में नमक ज्यादा हो गया है तो अपनाएं ये तरीका

India News Editor • LAST UPDATED : October 12, 2021, 1:28 pm IST

If There is More salt in the Vegetable then Follow this Method

किसी भी खाने को स्वादिस्ट बनाने में सबसे बड़ी भूमिका नमक की होती है। सब्जी को ठीक करने के लिए कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर सब्जी में ज्यादा हुए नमक को आप आसानी से कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं। नमक एक ऐसी चीज है जो किसी भी खाने को बना या बिगाड़ सकता है। कई बार जल्दबाजी के कारण भी खाने में नमक की मात्रा ज्?यादा या कम हो जाती है। हालांकि नमक अगर कम हो तो आप इसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं। लेकिन खाने में अगर नमक की मात्रा ज्यादा हो जाए तो खाना बर्बाद हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर सब्जी में ज्यादा हुए नमक को आप आसानी से कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

If There is More salt in the Vegetable then Follow this Method 1. आटे की लोई बनाकर डालें

नमक अगर ग्रेवी वाली सब्जी में ज्यादा हो गया है तो ग्रेवी में आटे के छोटे-छोटे लोई बनाकर डाल दें। ऐसा करने से ग्रेवी में आटे के छोटी-छोटी लोई नमक को सोख लेती है और खाने का स्वाद बरकरार रहेगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आटे की लोई को ज्यादा देर तक ग्रेवी में न छोड़े।

If There is More salt in the Vegetable then Follow this Method 2. आलू का करें इस्तेमाल

आलू से कर सकते हैं सब्जी में नमक को कम। जब सब्जी में ज्यादा नमक हो जाएं तो सबसे पहले आलू को छीलकर इसे काट लें और फिर सब्जी में डाल दें और कुछ देर बाद आलू को हटा दें। ऐसा करने से यह एक्स्ट्रा नमक को सोख लेगा और स्वाद में भी कोई कमी नहीं आएगी।

If There is More salt in the Vegetable then Follow this Method 3. दही

सिर्फ एक चम्मच दही से सब्जी ज्यादा हुए नमक को कम कर सकते हैं। सब्जी में नमक अगर ज्यादा हो गया है तो इसमें एक चम्मच दही डाल दें। इससे सब्जी में नमक कम हो जाएगा और स्वाद को भी बढ़ा देगा।

If There is More salt in the Vegetable then Follow this Method 4.नींबू

नींबू से भी कर सकते हैं सब्जी के नमक को कम। अगर आपने दाल या सब्जी बनाई है और उसमें नमक तेज हो गया है तो इसमें आप नींबू का रस डाल सकते हैं। ऐसा करने से नमक कम हो जाएगा।

If There is More salt in the Vegetable then Follow this Method 5. गर्म पानी

गर्म पानी भी डाल कर सब्जी में ज्यादा हुए नमक को कम कर सकते हैं। ग्रेवी वाली सब्जी बनाते समय नमक ज्यादा हो गया है तो ऐसे में आप सब्जी में गर्म पानी डाल सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पानी ज्यादा ना डालें।

If There is More salt in the Vegetable then Follow this Method 6. भुना बेसन

करी सभी को बहुत पसंद है। अगर करी में नमक ज्यादा हो गया है तो आप एक अलग कंटेनर में दो चम्मच बेसन को भून लें और फिर इसे करी में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। ऐसा करने से नमक कम हो जाएगा। आप सूखी सब्जी के लिए भी यह तरीका अपना सकते हैं।

Also Read : Indian Railway Recruitment 2021 : कब होगी रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा और कब जारी होगा एडमिट कार्ड

Also Read : Team India New Coach Selection : शास्त्री की जगह कब मिलेगा नया कोच, BCCI ने दी जानकारी

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT