होम / अगर आप भी दही में चीनी मिलाकर खाने के हैं शौक़ीन तो हो जाइये सावधान, स्वाद का चक्कर पड़ जायेगा भारी-IndiaNews

अगर आप भी दही में चीनी मिलाकर खाने के हैं शौक़ीन तो हो जाइये सावधान, स्वाद का चक्कर पड़ जायेगा भारी-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 23, 2024, 6:10 pm IST
अगर आप भी दही में चीनी मिलाकर खाने के हैं शौक़ीन तो हो जाइये सावधान, स्वाद का चक्कर पड़ जायेगा भारी-IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), Side Effects Of Curd Mixed With Sugar: किसी नई चीज़ की शुरुआत करने या घर से बाहर जाने पर अक्सर दही-शक्कर से मुंह मीठा कराया जाता है। माना जाता है कि ऐसा करने से काम शुभ होता है और यात्रा मंगलमय होती है। दही सेहत के लिए फायदेमंद होता है और बहुत से लोग इसमें चीनी मिलाकर खाना पसंद करते हैं। हालांकि, कभी-कभार ऐसा करना तो ठीक है, लेकिन अगर रोज़-रोज़ दही-चीनी खाते हैं, तो इसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इससे सेहत को गंभीर नुकसान पहुँच सकता है। इसलिए रोजाना दही-चीनी खाने से बचना चाहिए।

दही-चीनी खाने के संभावित साइड इफेक्ट्स:

 

Side Effects Of Curd Mixed With Sugar

  • अधिक कैलोरी का सेवन: दही में चीनी मिलाने से उसकी कैलोरी मात्रा बढ़ जाती है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है। नियमित रूप से अधिक कैलोरी का सेवन मोटापे का कारण बन सकता है।
  • रक्त शर्करा का स्तर बढ़ना: चीनी के सेवन से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा तेजी से बढ़ जाती है, जो मधुमेह या प्रीडायबिटीज वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे अचानक ऊर्जा में वृद्धि और फिर थकान का अनुभव हो सकता है।
  • दांतों की समस्याएं: चीनी दांतों पर बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देती है, जिससे दांतों में कैविटी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • पोषण मूल्य में कमी: दही एक पौष्टिक भोजन है जो प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है। जब आप इसमें चीनी मिलाते हैं, तो इसका पोषण मूल्य कम हो जाता है क्योंकि चीनी में कोई पोषक तत्व नहीं होते।
  • प्रोबायोटिक्स पर प्रभाव: दही में मौजूद प्राकृतिक प्रोबायोटिक्स आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। अधिक चीनी का सेवन आंत में हानिकारक बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकता है, जिससे प्रोबायोटिक्स के लाभ कम हो सकते हैं।
  • हृदय स्वास्थ्य पर प्रभाव: अत्यधिक चीनी का सेवन हृदय रोगों का जोखिम बढ़ा सकता है। यह रक्तचाप, सूजन और ट्राइग्लिसराइड स्तरों को बढ़ा सकता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

आखिर धूल से क्यों होती है स्किन एलर्जी? जानें इसके पीछे का कारण और बचाव के तरीके-IndiaNews

अत्यधिक चीनी की लत: नियमित रूप से चीनी का सेवन करने से मीठा खाने की आदत लग सकती है, जिससे भविष्य में और भी अधिक चीनी की चाहत बढ़ सकती है। यह चक्र स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकता है।

स्वस्थ विकल्प:

 

Side Effects Of Curd Mixed With Sugar

रोज़ाना दही-चीनी खाने से बचने के लिए, आप दही को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए निम्नलिखित स्वस्थ विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं:

  • ताजे फल: दही में ताजे फल मिलाएं। इससे मिठास भी बढ़ेगी और पोषण भी।
  • शहद: थोड़ी मात्रा में शहद मिलाकर दही खा सकते हैं, जो एक प्राकृतिक मिठास का स्रोत है।
  • सूखे मेवे: सूखे मेवे जैसे किशमिश, बादाम, अखरोट आदि मिलाकर दही का स्वाद बढ़ा सकते हैं।

ओवरसाइज हुड्डी…सिर पर टोपी, Malaika Arora के इस एयरपोर्ट लुक से इम्प्रेस हुए फैंस-IndiaNews

इन उपायों को अपनाकर आप दही के स्वास्थ्य लाभों का पूरा फायदा उठा सकते हैं और अनावश्यक चीनी के सेवन से बच सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT