होम / पेट में दिखाई दे ये 5 लक्षण तो समझ जाएं पनप रहा है जानलेवा कैंसर, बिना देरी के करवाएं चैकअप

पेट में दिखाई दे ये 5 लक्षण तो समझ जाएं पनप रहा है जानलेवा कैंसर, बिना देरी के करवाएं चैकअप

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 24, 2024, 8:38 pm IST
ADVERTISEMENT
पेट में दिखाई दे ये 5 लक्षण तो समझ जाएं पनप रहा है जानलेवा कैंसर, बिना देरी के करवाएं चैकअप

Warning Signs Of Stomach Cancer

India News (इंडिया न्यूज), Early Warning Signs Of Stomach Cancer: पेट के कैंसर को गैस्ट्रिक कैंसर भी कहा जाता है। यह तब होता है जब पेट के अंदर ट्यूमर कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं। विश्व कैंसर अनुसंधान और संगठन के अनुसार, पेट का कैंसर दुनिया भर में पांचवां सबसे आम कैंसर है। पेट का कैंसर होने पर शरीर में कुछ लक्षण दिखाई दे सकते हैं। लेकिन आमतौर पर पेट के कैंसर के शुरुआती लक्षण अपच, गैस्ट्रिक या एसिडिटी जैसी अन्य सामान्य समस्याओं जैसे ही होते हैं। ऐसे में कई बार लोग इन्हें पहचान नहीं पाते हैं।

अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो यह धीरे-धीरे शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल सकता है, जो जानलेवा हो सकता है। ऐसे में समय रहते इन लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है। तो यहां जान लें पेट के कैंसर के कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में जानकारी।

1. पेट में दर्द

पेट के कैंसर की स्थिति में पेट में दर्द या पेट में भारीपन की समस्या हो सकती है। आमतौर पर यह दर्द पेट के ऊपरी हिस्से में महसूस होता है और खाना खाने के बाद बढ़ सकता है। अगर आपको लंबे समय से पेट में दर्द या भारीपन की समस्या हो रही है, तो इसे नज़रअंदाज़ न करें। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और अपनी जांच करानी चाहिए।

क्यों एक साथ नहीं खानी चाहिए कैल्शियम और आयरन की गोलियां? वरना जाना पड़ सकता है अस्पताल – India News

2. सीने में जलन और गैस

अगर आपको लगातार सीने में जलन और गैस की समस्या हो रही है, तो यह पेट के कैंसर का लक्षण हो सकता है। दरअसल, पेट के कैंसर की स्थिति में पाचन प्रक्रिया प्रभावित होती है, जिसके कारण सीने में जलन, पेट फूलना और गैस की समस्या हो सकती है। अगर आपको ऐसे लक्षण दिख रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

3. अचानक वजन कम होना

बिना किसी स्पष्ट कारण के अचानक तेजी से वजन कम होना पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में व्यक्ति को भूख भी कम लगती है या खाने से अरुचि होती है। अगर आपका वजन बिना किसी कारण के लगातार कम हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

4. थकान

पेट के कैंसर की शुरुआत होने पर अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। दरअसल, जब शरीर में कैंसर कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं, तो शरीर की ऊर्जा प्रभावित होती है। इसके कारण हर समय थकान और कमजोरी महसूस होती है। अगर आपको ऐसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो तुरंत अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सलाह लें।

गंदे Cholesterol को चूस लेगा ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, सिर्फ 3 हफ्तों में शरीर से कर देगा बाहर – India News

5. उल्टी या मल में खून

उल्टी या मल में खून आना पेट के कैंसर का लक्षण हो सकता है। अगर आपको उल्टी या मल में खून या खून के थक्के दिखाई दें, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। ऐसे संकेत को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT