होम / Intermittent Fasting : इंटरमिटेंट फास्टिंग बन सकती हैं मौत का कारण, जाने क्या है साइड इफैक्ट्स

Intermittent Fasting : इंटरमिटेंट फास्टिंग बन सकती हैं मौत का कारण, जाने क्या है साइड इफैक्ट्स

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : March 22, 2024, 9:18 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Intermittent Fasting, दिल्लीः आजकल की लाइृफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग मोटापे से परेशान रहते हैं, इससे बचने के लिए वह अलग अलग चीजो का उपयोग करते हैं जैसे – दवाइयों का सेवन, भोजन नहीं करना या इंटरमिटेंट फास्टिंग। बिना ये जाने कि इंटरमिटेंट फास्टिंग सेहत के लिए कितनी खतरनाक हो सकती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होती है, इससे कुछ लोगों को नुकसान पहुंचता है।  फास्टिंग करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर नकारात्मक असर पड़ता है।

क्यों हैं इंटरमिटेंट फास्टिंग खतरनाक?

इंटरमिटेंट फास्टिंग में खाने-पीने की समय को कंट्रोल में किया जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना हैं, कि इंटरमिटेंट फास्टिंग हर किसी के लिए लाभदायक नहीं होती है। इससे फैटी लीवर की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

जो लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं उनको दिल की बीमारी होने का खतरा अधिक बढ़ होता है। इंटरमिटेंट फास्टिंग में लोग 12 से 16 घंटे का फास्ट रखते हैं, जिससे उनका वजन कम हो सके, लेकिन आपको बता दें कि, एक रिसर्च में पाया गया कि ऐसा करने से हार्ट संबंधित बीमारियों को जन्म लेती है।

Narendra Modi Fitness Mantra: 73 साल की उम्र में पीएम मोदी कैसे करते हैं 18 घंटे काम, जानें उनके फिटनेस का राज

इंटरमिटेंट फास्टिंग करने से कमजोरी, मूड स्विंग्स, जोड़ों में दर्द, भूख लगना, चक्कर आना, तनाव होना जैसी परेशानियां शुरू हो जाती है।  यही नहीं कुछ लोगों को ऐसा करने से डायबिटीज और हार्ट अटैक का रिस्क बढता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग कुछ लोगों के लिए फायदेमंद तो होती है, पर वहीं कुछ लोगों को नुकसान पहुंचती है। ऐसा करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Korean Glass Skin Tips: क्या आप भी पाना चाहते है कोरियन ग्लास स्किन, फॉलो करें ये 8 सीक्रेट टिप्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT