होम / Iron Rich Foods हेल्दी रहने के लिए सर्दियों में खाएं आयरन से भरपूर ये 6 फू़ड्स

Iron Rich Foods हेल्दी रहने के लिए सर्दियों में खाएं आयरन से भरपूर ये 6 फू़ड्स

Mukta • LAST UPDATED : December 9, 2021, 11:21 am IST

Iron Rich Foods सर्दियों का मौसम शुरू होते ही मनपसंद चीजें खाने का सिलसिला शुरू हो जाता है। इस दौरान कई बार अनहेल्दी चीजें भी खाने में आ सकती है जो आगे चलकर शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में विंटर में हेल्दी डाइट लेना बेहद ज़रूरी है।

इस मौसम में आयरनयुक्त पदार्थों का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें प्रचुर मात्रा में आयरन होता है, इसके अलावा विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन भी मौजूद होता है।

पालक (Iron Rich Foods)

पालक की सब्जी वैसे तो हर सीजन में खायी जाती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में पालक खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आयरन की कमी होने पर पालक ज़रूर खाना चाहिए। पालक में आयरन के साथ ही विटामिन सी भी काफी मात्रा में होता है।

कद्दू के बीज (Iron Rich Foods)

शरीर में आयरन की कमी को कद्दू के बीज भी काफी हद तक पूरा कर सकते है। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। इसके अलावा कद्दू के बीज विटामिन के, जिंक और मैग्नीज का भी बढ़िया स्त्रोत है।

फलियां (Iron Rich Foods)

आयरन की कमी से जूझ रहे लोगों को फलियां जरूर खाना चाहिए। इन्हें खाने से शरीर को काफी मात्रा में आयरन मिलता है। काले सेम, नेवी बीन्स और राजमा में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है।

रेड मीट (Iron Rich Foods)

आप अगर नॉनवेजिटेरियन हैं तो रेड मीट आयरन का एक बेहतरीन स्त्रोत हो सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन मौजूद होता है। इसके अलावा रेड मीट में प्रोटीन, जिंक, सेलेनियम और विटामिन बी भी पाया जाता है।

क्विनोआ (Iron Rich Foods)

क्विनोआ का अनाज भी आयरन की कमी को दूर करता है। यह काफी पॉपुलर अनाज है। 185 ग्राम क्विनोआ में 2.8 एमजी आयरन होता है। इसमें ग्लूटेन, कॉपर, मैग्नीज और अन्य न्यूट्रीएंट्स भी मौजूद होते हैं।

ब्रोकली (Iron Rich Foods)

पिछले कुछ वक्त में ब्रोकली का उपयोग काफी बढ़ने लगा है। यह गुणों से भरपूर होती है। इसमें आयरन के साथ ही विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के भी मौजूद होता है। यह पत्तागोभी, फूलगोभी के परिवार से ताल्लुक रखती है।

(Iron Rich Foods)

Read Also : Benefits Of Eating Sweet Potato सुबह-सुबह खाएंगे शकरकंद तभी मिलेगा सेहत को फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT