होम / गुर्दे की पथरी को अपने आप तोड़कर बाहर गिरा देगा ये घरेलू नुस्खा, दवा-सर्जरी की नहीं पड़ेगी जरुरत

गुर्दे की पथरी को अपने आप तोड़कर बाहर गिरा देगा ये घरेलू नुस्खा, दवा-सर्जरी की नहीं पड़ेगी जरुरत

Babli • LAST UPDATED : September 4, 2024, 12:50 pm IST

Kidney Stone Treatment

India News (इंडिया न्यूज़), Kidney Stone Treatment: किडनी स्टोन आज के समय में बहुत आम बिमारी बन चुकी है। छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक कोई भी किडनी स्टोन से ग्रसित हो सकता है। इसके कारण पेशाब करने में परेशानी होती है और पेट से लेकर पीठ में असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। पर अब चिंता की कोई बात नही है, हम आज किडनी स्टोन के लिए सरल और आसान उपाय जानेंगे। जिससे आपको बिना अस्पताल के चक्कर लगाए घर पर ही राहत मिल जाएगा।किडनी स्टोन को जड़ से खत्म करने के लिए आपको ऐसी चीज़ों का उपयोग करना जरूरी होगा जो स्टोन को गलाने का काम करें और यूरिन के जरिये ये छोटे-छोटे टुकड़ों में बाहर निकल सके।

  • किडनी स्टोन के लिए कुछ घरेलू नुस्खे
  • व्यायाम भी जरूरी है

अगर शरीर में दिखाई दे रहें हैं ये 5 लक्षण तो हो जाए सावधान, हो सकता है किडनी इंफेक्शन

किडनी स्टोन के लिए कुछ घरेलू नुस्खे

कुल्थी की दाल- किडनी स्टोन को जड़ से मिटाने के लिए कुलथी दाल का पानी पिया जाता है। इसके लिए रात में एक जग पानी में एक कप दाल भिगो दें और सुबह खाली पेट छानकर इसका पानी पियें। इस नुस्खे का उपयोग आप नियमित रूप से कर सकते हैं।

कद्दू और परवल- अहार में बदलाव करें, क्योंकी अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित आहार काफी जरूरी होता है। इसके साथ अनानास के जूस को भी आहार में शामिल करलें। क्योंकि ये जूस पूरे शरीर को सफाई करता है। आप कद्दू का सेवन भी सकते हैं। कद्दू में बहुत सारा पानी होता है, परवल की सब्जी भी किडनी स्टोन से भी राहत दिलाती है।

टमाटर- पालक से परहेज- किडनी स्टोन की सबसे बड़ी वजह कम पानी पीना है। आजकल के समय में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि उन्हें पानी पीना भी याद नहीं रहता। आपको पता ही नहीं चल पाता कि आप प्यासे हैं। इसके अलावा अगर टमाटर और पालक अधिक मात्रा में सेवन करने पर किडनी स्टोन की समस्या बढ़ जाती है।

सेहत बनाने की जगह बिगाड़ देगा इस फल का 1 टुकड़ा, इन लोगों को करना चाहिए खाने से परहेज

अधिक मात्रा पानी पीएं- प्रतीदिन कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पियें। किडनी में पथरी होने का सबसे बड़ा कारण कम पानी पीना है। पानी गुर्दे की पथरी को टुकड़ों में शरीर से बाहर निकाल सकता है।

व्यायाम भी जरूरी है

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर एक्टिव नहीं रहता, जिससे किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि हर घंटे कम से कम पांच मिनट पैदल चलें। सुबह की सैर बेहतर है। हो सके तो सुबह योग करें। अगर हम खान-पान और शारीरिक गतिविधियों से जुड़ी इन आदतों का पालन करेंगे तो किडनी स्टोन की समस्या हमारे आस-पास भी नहीं आएगी। साथ ही जिन लोगों को पहले से यह समस्या है, उन्हें भी जल्द आराम मिलेगा।

मोबाइल फोन से Brain Cancer? समय रहते पढ़ लें ये रिपोर्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT