होम / Leptospirosis: चूहों की वजह से अमेरिका में बढ़ रहा है ये घातक बीमारी, भारत पहले ही हो चुका है इसका शिकार-Indianews

Leptospirosis: चूहों की वजह से अमेरिका में बढ़ रहा है ये घातक बीमारी, भारत पहले ही हो चुका है इसका शिकार-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 15, 2024, 9:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Leptospirosis:अमेरिका में ह्यूमन लेप्टोस्पायरोसिस (Human Leptospirosis) के मामले बढ़ रहे हैं, जो चूहों के मूत्र के संपर्क में आने से होने वाली एक घातक बीमारी है। वेइल रोग जैसी कई नामों से जानी जाने वाली यह गुप्त बीमारी धीरे-धीरे पूरे देश में फैल रहा है और अक्सर इसकी उपेक्षा की जाती है। न्यूयॉर्क शहर के स्वास्थ्य और मानसिक स्वच्छता विभाग द्वारा जारी एक स्वास्थ्य चेतावनी में इस बीमारी को “एक ज़ूनोटिक बीमारी जो विश्व स्तर पर मौजूद है और जीनस लेप्टोस्पाइरा के स्पाइरोकीट बैक्टीरिया की कई प्रजातियों के कारण होती है” के रूप में वर्णित किया गया है।

रोग क्या है?

लेप्टोस्पायरोसिस दुनिया के लिए कोई अजनबी बात नहीं है यह विश्व स्तर पर सबसे आम ज़ूनोटिक संक्रमणों में से एक है। इस बीमारी के पीछे स्पिरोचेट जीवाणु लेप्टोस्पाइरा है, जो मुख्य रूप से संक्रमित जानवरों के मूत्र के माध्यम से फैलता है। मवेशी और सूअर जैसे खेत के जानवरों और यहां तक कि चूहों से लेकर रैकून और साही जैसे जंगली जीवों तक, वाहकों की सीमा बहुत बड़ी है। संक्रमित जानवरों के मूत्र में रोगाणु होते हैं, जो गर्म, आर्द्र वातावरण में हफ्तों तक जीवित रह सकते हैं। 2 से 30 दिनों की सीमा के भीतर, ऊष्मायन अवधि आम तौर पर 5 से 14 दिनों तक रहती है। यह संक्रमित मूत्र-दूषित भोजन, पेय, मिट्टी और अन्य सामग्रियों के संपर्क के साथ-साथ खुले घावों और श्लेष्म झिल्ली के माध्यम से फैलता है। मरीज आमतौर पर चूहे के मूत्र के सीधे संपर्क में आने या घर या काम पर दूषित मिट्टी, भोजन, पेय आदि के माध्यम से इस बीमारी की चपेट में आते हैं।

IPL 2024: क्या WWE सुपरस्टार अंडरटेकर की नकल करते हैं मथीशा पथिराना? शिवम दुबे के सवाल पर दिया ऐसा जवाब – Indianews

​लेप्टोस्पायरोसिस से भारत की लड़ाई

उल्लेखनीय मृत्यु दर और रुग्णता दर से जूझते हुए, भारत लेप्टोस्पायरोसिस के लिए हॉटस्पॉट के रूप में खड़ा है। केरल, गुजरात, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे तटीय क्षेत्रों में लेप्टोस्पायरोसिस का प्रकोप तेजी से दर्ज किया जा रहा है। इसकी व्यापक उपस्थिति के बावजूद, इस बीमारी के बारे में जागरूकता कम बनी हुई है, जो कई क्षेत्रों में अपर्याप्त निदान सुविधाओं के कारण और भी जटिल हो गई है। धान की खेती जैसी कृषि गतिविधियाँ, साथ ही भूमिगत सीवरों से जुड़े व्यवसाय, या यहाँ तक कि घर जिन पर अक्सर चूहों जैसे जानवरों द्वारा हमला किया जाता है, जोखिम के लिए सामान्य रास्ते के रूप में काम करते हैं।

​इसके संकेत और लक्षण क्या हैं?

लेप्टोस्पायरोसिस का प्रसार विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें दूषित पानी, मिट्टी या संक्रमित जानवरों के मूत्र से दूषित भोजन का संपर्क शामिल है। जीवाणु मेजबान के बाहर लंबे समय तक जीवित रह सकता है, ऐसे वातावरण में छिपकर रह सकता है जहां मनुष्य अनजाने में संपर्क में आते हैं। लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण अलग-अलग तरह से प्रकट होते हैं, जिनमें बुखार और मांसपेशियों में दर्द से लेकर पीलिया और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जटिलताएं शामिल हैं। हालाँकि, इन लक्षणों की सूक्ष्मता अक्सर गलत निदान का कारण बनती है या डॉक्टरों द्वारा भी मामलों की अनदेखी की जाती है, जिससे बीमारी तेजी से फैलती है। यह भी ध्यान रखें कि यह तेजी से बढ़ने वाली बीमारी है जो पीलिया के रूप में शुरू हो सकती है और जल्द ही घातक हो सकती है, इसलिए तत्काल देखभाल और कार्रवाई की आवश्यकता होती है।

​बीमारी की रोकथाम के लिए रणनीतियाँ

जबकि लेप्टोस्पायरोसिस का खतरा बड़ा है, निवारक उपाय इसके हमले के खिलाफ एक ढाल प्रदान करते हैं। संभावित दूषित जल निकायों के संपर्क से बचना और उच्च जोखिम वाले वातावरण में सुरक्षात्मक कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है। जितना संभव हो सके अपने घरों को चूहों से मुक्त रखें। जन जागरूकता अभियान समुदायों को लेप्टोस्पायरोसिस से जुड़े जोखिमों के बारे में शिक्षित करने और शीघ्र पता लगाने और उपचार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने सभी बर्तनों को साफ रखें और उपयोग करने से पहले दो बार धो लें। खाली डिब्बे या बीयर की बोतलों को फेंकने की भी सलाह दी गई क्योंकि यह जानवरों का केंद्र भी हो सकता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

COVID-19 Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन से हो सकती है यह समस्या, एस्ट्राजेनेका ने किया बड़ा खुलासा -India News
PM Modi: ‘साजिश रची जा रही है’, अमित शाह के डीपफेक वीडियो पर पीएम मोदी ने दी चेतावनी- Indianews
NEET UG 2024: नीट में इतने अंकों पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज, जानें कितना लाना होगा मार्क्स -India News
KKR vs DC: दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दिया 154 रन का लक्ष्य, कुलदीप यादव का चला बल्ला-Indianews
Reservation: चुनावी माहौल में Reservation पर चर्चा तेज, देश में एससी-एसटी आरक्षण पर जानें जनता की राय-Indianews
Homemade Toner: ओपन पोर्स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही बनाएं ये फेस टोनर -Indianews
Patanjali: उत्तराखंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी ने पतंजलि के 14 उत्पादों पर लगाया प्रतिबंध-Indianews
ADVERTISEMENT