होम / दही के इस्तेमाल से अपने हेयर को करें नेचुरल शैम्पू और कंडीशनर, इन आसान तरीकों से होंगे खूबसूरत और घने बाल

दही के इस्तेमाल से अपने हेयर को करें नेचुरल शैम्पू और कंडीशनर, इन आसान तरीकों से होंगे खूबसूरत और घने बाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 21, 2022, 6:44 pm IST

Home Made Hair Mask: दही में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसका इस्तेमाल ब्यूटी प्रॉडक्ट के तौर पर भी किया जाता है। बता दें कि दही में मौजूद न्यट्रिएंट्स बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। दही का हेयर मास्क बनाकर बालों में लगाया जाए तो बालों से जुड़ी कईं परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। दही को बालों पर लगाने से आपके बाल बहुत खूबसूरत और घने हो जाएंगे। इसके इस्तेमाल के बाद आपको किसी तरह के केमिकल वाले हेयर प्रॉडक्ट्स लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इन आसान तरीको से बनाएं दही हेयर मास्क

दही के साथ नारियल तेल

एक कप दही में 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाकर अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ से सिरे तक लगाएं। 20 मिनट के बाद धो लें। बाल खूबसूरत लगने लगेंगे।

दही के साथ एलोवेरा जेल

दही को एलोवेरा के साथ मिलाकर हेयरमास्क बनाएं। ये दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। दही में आधी मात्रा में एलोवेरा मिलाएं और 30 मिनट तक के लिए बालों में लगाएं। इस मास्क से पहली बार में ही बालों में फर्क नजर आने लगेगा।

दही के साथ शहद

दही में 2 से 3 चम्मच शहद मिलाएं और दही और शहद को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को 20-25 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। इससे डैंड्रफ के अलावा दो-मुंहे बालों की परेशानी भी दूर हो जाएगी।

दही के साथ नींबू

दही को नींबू के साथ मिलाकर लगाने से रूसी की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है। एक कप दही में एक नींबू का रस निचोड़ लें और जड़ों में लगाएं। डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाएगी।

दही के साथ अंडा

अंडा और दही को मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं। इसके लिए एक अंडे के भीतरी भाग को उतने ही दही के साथ मिक्स करें। अच्छी तरह से मिलाकर बालों में लगा लें। इसको 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर पानी से धो लें। प्रोटीन से भरपूर इस हेयर मास्क को लगाने से बाल शाइनी हो जाएंगी और डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाएगी।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT