होम / सर्दियों में ग्‍लोइंग त्वचा रखने के लिए इस तेल से रोज करें मालिश, ड्राइनेस की समस्‍या भी होगी दूर

सर्दियों में ग्‍लोइंग त्वचा रखने के लिए इस तेल से रोज करें मालिश, ड्राइनेस की समस्‍या भी होगी दूर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 18, 2022, 10:38 pm IST

Coconut Oil for Winter Skin Care: सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। सर्दी आते ही ड्राई स्किन की समस्‍या से आमतौर पर सभी परेशान रहते हैं। सर्द हवाओं और गर्म कपड़ों की वजह से स्किन की नेचुरल नमी तेजी से गायब होने लगती है। साथ ही स्किन की ऊपरी सतह पर परत जमने लगती हैं। इस ड्राइनेस की वजह से स्किन पर रिंकल तेजी से आने लगते हैं और खिंचाव की वजह से खुजली की भी समस्‍या शुरू हो जाती है। रूखी त्‍वचा की वजह से स्किन का ग्‍लो गायब हो जाता है। ऐसे में विंटर आते ही स्किन को खास केयर की जरूरत पड़ती है।

ऐसी समस्‍याओं को दूर करने के लिए अगर आप विंटर में नारियल का तेल इस्‍तेमाल करेंगे तो ये आपकी स्किन की सारी समस्‍याओं को खत्‍म करने का काम कर सकती है। तो यहां जानिए कि विंटर स्किन केयर के लिए नारियल तेल किस तरह फायदेमंद होता है।

विंटर स्किन केयर में नारियल तेल के फायदे

सूरज की किरणों से करे प्रोटेक्‍ट

विंटर में धूप सभी को पसंद होती है। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर टैनिंग आ गई है या स्किन जल गया है तो नारियल तेल स्किन को हील करने का काम करता है। यही नहीं, ये यूवी किरणों से प्रोटेक्ट भी करता है।

रूखापन करें दूर

विंटर में रूखी स्किन की समस्‍या को दूर करने के लिए अगर आप रोज नारियल तेल का इस्‍तेमाल करें तो इससे स्किन पर नमी और निखार बना रहता है। आप इसे डायरेक्‍ट स्किन पर अप्‍लाई कर सकते हैं।

सूजन की समस्या से छुटकारा

अगर स्किन पर कहीं भी इंफ्लामेशन हो जाए तो नारियल तेल की मदद से इसे ठीक किया जा सकता है। अगर आपके चेहरे या शरीर के किसी हिस्‍से पर सूजन आदि है तो रात में आप इस पर नारियल तेल लगाएं। सुबह तक सूजन कम हो जाएगी।

बैक्‍टीरिया से बचाव

अगर आपकी स्किन पर दाने हो रहें हैं या किसी तरह का इरिटेशन हो रहा है तो आप नारियल तेल का इस्‍तेमाल कर सकते है। दरअसल, इसमें एंटी बैक्‍टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरस पॉपर्टीज होती हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अमित शाह डीपफेक मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, जानें कौन है यह शख्स
Mango Rabri: आम से बनाएं जायकेदार डेजर्ट मैंगो रबड़ी, जानें टेस्टी और हेल्थी रेसिपी -Indianews
Arvind Kejriwal: क्या लोकसभा चुनावों में प्रचार के लिए अरविंद केजरीवाल को ज़मानत मिलनी चाहिए, जानें लोगों की राय-Indianews
भारत को मिली खुशखबरी, ईरान ने इजराइली जहाज से बंधक बनाए सभी नागरिकों को छोड़ा
चाऊमीन खिलाया फिर नशीली दवा, बिस्तर पर लिटाकर पति ने दोस्तों के साथ किया ऐसा; सिहर जाएंगे आप
Sanjay Nirupam: पूर्व कांग्रेस नेता संजय निरुपम अपनी पत्नी और बेटी के साथ एकनाथ शिंदे की पार्टी शिवसेना में हुए शामिल-Indianews
वास्तु दोष हटाने के नाम पर करता रहा बलात्कार और ब्लैकमेल, खुद को बताया वास्तु एक्सपर्ट
ADVERTISEMENT