होम / परिवार को दुखी नहीं देखना है तो पुरुषों को फौरन करवाने चाहिए ये 5 टेस्ट, नहीं तो जिंदगी भर भुगतना पड़ेगा दर्द

परिवार को दुखी नहीं देखना है तो पुरुषों को फौरन करवाने चाहिए ये 5 टेस्ट, नहीं तो जिंदगी भर भुगतना पड़ेगा दर्द

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 18, 2024, 5:39 pm IST

important medical test for men: पुरुषों के लिए साल में कराने वाले महत्वपूर्ण मेडिकल टेस्ट

India News (इंडिया न्यूज), Men’s Health Tips: पुरुष अपनी सेहत पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। जिसके कारण उन्हें हर दिन नई-नई बीमारियाँ घेर रही हैं। लेकिन यह आदत बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। क्योंकि, आपको उन बीमारियों के बारे में पता ही नहीं चलता, जो धीरे-धीरे शरीर को खा जाती हैं। इसलिए पुरुषों को 5 मेडिकल टेस्ट जरूर करवाने चाहिए। वरना जिस परिवार के लिए आप दिन-रात मेहनत कर रहे हैं, वो आपके जाने के बाद बैठकर रोएगा।

पुरुषों के लिए जरूरी मेडिकल टेस्ट

पुरुष छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं को अनदेखा कर देते हैं और गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। बार-बार प्यास लगना, खुजली होना, हाथ-पैर सुन्न पड़ जाना, सिर दर्द, सांस फूलना जैसे लक्षण गंभीर बीमारियों की शुरुआत हो सकते हैं। इसलिए अगर कोई समस्या बार-बार होती है, तो आपको कुछ मेडिकल टेस्ट ज़रूर करवाने चाहिए।

डायबिटीज टेस्ट

भारत में डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में करीब 10 करोड़ लोगों को डायबिटीज है। चिंता की बात यह है कि इनमें से ज्यादातर को पता ही नहीं है कि उन्हें डायबिटीज है। इसलिए हर पुरुष को 25 की उम्र पार करते ही शुगर टेस्ट जरूर करवाना चाहिए। इसमें फास्टिंग ब्लड शुगर और HBA1C टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

पुरुषों के स्टेमिना को 10 गुना बढ़ा देंगे ये 4 बीज, नही पड़ेगी किसी डॉक्टर की जरूरत

ब्लड प्रेशर का टेस्ट

पुरुषों को हार्ट अटैक का सबसे ज़्यादा ख़तरा होता है। इसका मुख्य कारण है हाई ब्लड प्रेशर। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से स्ट्रोक का ख़तरा भी बढ़ जाता है। आजकल हाई ब्लड प्रेशर के ख़तरों की वजह से कम उम्र में ही पुरुषों की मौत हो रही है।

STD का टेस्ट

एचआईवी/एड्स यौन संचारित रोगों में से एक घातक बीमारी है। यह बिना यौन संबंध के भी किसी को शिकार बना सकती है। इसलिए, चाहे आप शारीरिक संबंध बनाते हों या नहीं, आपको एसटीडी की जांच अवश्य करवानी चाहिए।

पीएसए का टेस्ट

प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में मौत के सबसे बड़े कारणों में से एक है। समय पर इलाज पाने के लिए पुरुषों को PSA मेडिकल टेस्ट करवाना चाहिए। यह एक ब्लड टेस्ट है जो प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन की मात्रा बताता है जो कैंसर का संकेत देता है।

टेस्टिकुलर कैंसर का टेस्ट

पुरुषों के अंडकोष में होने वाले कैंसर को टेस्टिकुलर कैंसर कहते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 20 से 39 साल की उम्र के पुरुषों में इस कैंसर का खतरा बहुत ज़्यादा होता है। वहीं, आप खुद भी अंडकोष को छूकर इस कैंसर की शारीरिक जांच कर सकते हैं। इसलिए आपको शुरुआत से ही टेस्टिकुलर कैंसर की जांच करवाते रहना चाहिए।

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 24 सितंबर को कांग्रेस क्यों करने जा रही ये बड़ा आंदोलन, बैठक में कई नेता हुए शामिल
भारत के दोस्त रूस ने पाकिस्तान को दिखाई औकात, चीन भी मुंह लटकाकर लौट गया, मामला जानकर दिल खुश हो जाएगा
Ravichandran Ashwin ने चेन्नई में जड़ा धमाकेदार शतक, बांग्लादेशी गेंदबाजों के छुड़ाए छक्के
MP News: सागर में हाईवे पर ट्रक-कंटेनर की आमने-सामने भिड़ंत, 2 की मौत
Uric Acid में रात को सोने से पहले गलती से भी ना खाएं ये फूड्स, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान
UP Road Accident: यूपी में दर्दनाक हादसा ! मॉर्निंग वॉक के लिए निकली 2 बहनों की मौके पर मौत
खुद अपनी ही मृत्यु का षड्यंत्र रच रावण ने किया था कुछ ऐसा कि…यूं ही नहीं कहलाता था ब्राह्मण में सबसे बुद्धिमान?
ADVERTISEMENT