होम / Good Sleep Tips: नींद की समस्या से होगी दूर, अपना ले ये कुछ शानदार टिप्स-Indianews

Good Sleep Tips: नींद की समस्या से होगी दूर, अपना ले ये कुछ शानदार टिप्स-Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 4, 2024, 9:04 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Good Sleep Tips: आजकल की बदलती जीवनशैली में नींद को सेहत से जोड़ते हुए देखा जाता है। वास्तव में, इन दिनों अधिकांश लोग नींद नहीं आने की गंभीर समस्या से परेशान हो रहे हैं। हर कोई अच्छी और स्वस्थ नींद लेना चाहता है, लेकिन अधिकांश लोगों की आंखों से नींद गायब हो रही है। इस दौरान, लोग रात को 2-3 बजे तक अपने मोबाइल पर स्क्रॉल करते रहते हैं और सुबह तक सोते रहते हैं, जो एक अनियमित जीवनशैली है। रात में देर से सोने के कारण, कई बार लोगों की नींद पूरी नहीं होती है। जो व्यक्ति 6 घंटे से कम सोता है, उनकी जिंदगी 12 प्रतिशत कम हो जाती है। नींद पूरी नहीं होने से शरीर में कई बीमारियों का घर बन जाता है। रात को सही से न सो पाने का सीधा प्रभाव मूड पर पड़ता है और चिढ़चिढ़ापन होने लगता है, जिससे आपका पूरा दिन प्रभावित हो सकता है।

11 Tips to Get a Good Sleep - MyHealth

बॉयफेंड जहीर इकबाल और हुमा कुरैशी के साथ गपशप करते Sonakshi Sinha ने शेयर की तस्वीर-Indianews

पूरी नींद न होने की वजह से हो सकती है ,ये बीमारियां

डायबिटीज
अगर आप सही नींद नहीं पा रहे हैं, तो एक स्वस्थ व्यक्ति भी प्री-डायबिटिक स्थिति में चला जाता है, और उसका अंतिम नतीजा यह होता है कि इंसुलिन रेजिस्टेंस, तनाव हार्मोन, और सूजन बढ़ जाती है। इससे शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाता है।

डायबिटीज
डायबिटीज

हड्डियों का कमज़ोर होना
अच्छी नींद की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और हड्डियों के मिनरल्स का संतुलन भी विघटित हो जाता है। इसके परिणामस्वरूप, जोड़ों में दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

हड्डियों का कमज़ोर होना
हड्डियों का कमज़ोर होना

ब्रेस्ट कैंसर
नींद की कमी से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही, शरीर में कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचता है।

कैंसर
कैंसर

हार्ट अटैक
नींद की कमी आपकी धमनियों को बंद करती है, जिससे आपका बीपी बढ़ता है और हार्ट पर दबाव बढ़ता है। इससे, ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले रक्त वाहिकाओं में क्षति होती है, जिससे 45 साल की आयु में लोग हार्ट अटैक के खतरे में आते हैं।

हार्ट अटैक
हार्ट अटैक

Vada Pav Girl: वड़ा पाव गर्ल चंद्रिका दीक्षित की गिरफ्तारी पर खुलासा, जानें दिल्ली पुलिस ने वायरल अरेस्ट वीडियो पर क्या कहा- indianews

अच्छी नींद के उपाय

  • हल्का खाना खाएं
    रात का डिनर हल्का करना चाहिए। ऐसा खाना खाएं जो आसानी से पच जाये,तली-भुनी चीज़े ना खाएं क्यूंकि इनको पचने में टाइम लगता है। सोने से 2 घंटे पहले डिनर करना चाहिए।
  • पैरो की मसाज करें
    कई बार अत्यधिक थकान के कारण पैरों में दर्द और सूजन हो जाती है, जिससे नींद नहीं आती। इस से राहत पाने के लिए, अपने पैरों को गरम पानी में डुबोकर रखें और फिर तौलिये से सुखा लें। नारियल या जैतून तेल से पैरों के तलवों में मसाज करें, जिससे आपको एक शांतिपूर्ण नींद मिलेगी।
  • वर्कआउट करें
    एक उत्तम नींद के लिए, आपके शरीर को शारीरिक रूप से थका होना आवश्यक है, इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करें।

इन्फ्लूएंजा ए के खतरनाक स्ट्रेन का शिकार हुए Nick Jonas, वीडियो शेयर कर फैंस से मांगी माफी -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT