होम / इन गंभीर समस्याओं का रामबाण इलाज है कच्चा पपीता, आज ही से शुरु करें इसका सेवन-Indianews

इन गंभीर समस्याओं का रामबाण इलाज है कच्चा पपीता, आज ही से शुरु करें इसका सेवन-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 27, 2024, 2:02 pm IST

Raw Papaya

India News(इंडिया न्यूज), Raw papaya: बहुत से लोग गंभीर समस्या का शिकार बन जाते हैं लेकिन वो ये नहीं जानते कि सुधार कैसे करें। कई बार आप केवल डॉक्टर के चक्कर काटते हैं फिर भी आपको राहत नहीं मिलती। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि कच्चा पपीता खाने से आपको किन बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है और आपको क्यों कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए।

Sam Pitroda: इंडियन ओवरशीज कांग्रेस के अध्यक्ष और गांधी परिवार के इतने करीबी, जानें कौन हैं सैम पित्रोदा-Indianews

पीलिया

पीलिया जिसे जॉन्डिस भी कहते हैं, एक गंभीर बीमारी है। इसमें कच्चा पपीता बहुत फायदेमंद साबित होता है। हर तीन घंटे में आधा गिलास पपीते का जूस पीने से पीलिया में आराम मिलता है। पपीते में पाचक एंजाइम पपैन होता है, जो एक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम है, जिससे दवाइयां बनती हैं। यह पीलिया के उपचार में भी मदद करता है।

अस्थमा

अस्थमा के दौरे के दौरान सूखे पपीते के पत्ते बहुत उपयोगी होते हैं। वर्ष 2022 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, पपीते में बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन और ज़ेक्सैंथिन जैसे कार्बनिक यौगिक पाए जाते हैं, जिनके सेवन से अस्थमा के दौरे को रोका जा सकता है।

मलेरिया

कच्चे पपीते में मौजूद विटामिन ए और सी मलेरिया के रोगियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। पपीते के पत्तों का सेवन मलेरिया और डेंगू के रोगियों में घटी हुई प्लेटलेट काउंट को बढ़ाता है। यह एक बेहतरीन मलेरिया रोधी आयुर्वेदिक औषधि है।

Amartya Sen: लोकसभा चुनाव के नतीजों से पता चलता है कि भारत ‘हिंदू राष्ट्र’ नहीं, अमर्त्य सेन के बयान पर बवाल -IndiaNews

मासिक धर्म के दर्द से राहत

पपीते में मौजूद बीटा कैरोटीन शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन के कामकाज में मदद करता है। यह पीरियड्स को नियंत्रित करता है और इस दौरान होने वाले दर्द से राहत देता है।

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tiger Shroff के डूबते करियर को कौन दे रहा है सहारा? जानिए उनकी अपकमिंग फिल्म के बारे में
‘अब नहीं करुंगा ऐसी टिप्पणी’, बेंगलुरु के मुस्लिम बहुल इलाके को पाकिस्तान कहने वाले जज ने किसने सामने जताया खेद?
PM Modi US Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी का गले लगाकर किया स्वागत, जानिए कौन-कौन हैं इस बैठक में शामिल?
‘कोई कुर्सी तो…’, चीन के ट्रेनों में जनरल बोगी की हालत देखकर चौंक जाएंगे आप
Dengue In India: बरसात के मौसम में खुद का करना है डेंगू से बचाव तो अपनाएं ये खास तरीके
दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम कर सकती है बदलाव, इस दिग्गज खिलाड़ी की हो सकती है वापसी, जानें कैसी होगी भारत की संभावित प्लेंइग 11
लेबनान पेजर ब्लास्ट की जांच में आया इस व्यापारी का नाम, जानिए भारत के किस राज्य से है इसका कनेक्शन?
ADVERTISEMENT