होम / Remedies To Cure Stiffness In Joints जोड़ों में हो अकड़न इन चीजों का करें परहेज

Remedies To Cure Stiffness In Joints जोड़ों में हो अकड़न इन चीजों का करें परहेज

Mukta • LAST UPDATED : November 19, 2021, 12:43 pm IST

Remedies To Cure Stiffness In Joints  हड्डियों में दर्द या जोड़ों में अकड़न की समस्या झेल रहे लोगों के लिए सर्दियों का मौसम परेशानी बढ़ाने वाला होता है। इस मौसम में डेली डाइट या खान-पान से जुड़ी चीजों पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। साथ ही जोड़ों की मालिश और रेगुलर एक्सरसाइज दर्द में राहत देने का काम करती है। आपको अपनी जोड़-हड्डियों में दर्द या अकड़न होने पर कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी है।

शुगर (Remedies To Cure Stiffness In Joints)

आपको अगर हड्डियों में ज्यादा दर्द रहता है तो आप कोला, मिठाई, आर्टिफिशियल जूस, ब्रेड या रिफाइनरी प्रोडक्ट्स खाने से बचना चाहिए। शरीर में ब्लड ग्लूकोज का लेवल बढ़ने से आर्थराइटिस के मरीजों की तकलीफ बढ़ जाती है। ऐसी चीजें टिशूज इन्फ्लेमेशन और जोड़ों में दर्द को भी बढ़ावा देती हैं।

एल्कोहल (Remedies To Cure Stiffness In Joints)

आर्थराइटिस के मरीजों के लिए एल्कोहल मुश्किल खड़ी कर सकता है। 278 लोगों पर हुई स्टडी में पाया गया है कि एल्कोहल का सेवन स्पाइनल स्ट्रक्चर को डैमेज कर सकता है। एल्कोहल से आस्टियोआर्थराइटिस का जोखिम भी बढ़ता है।

नमक (Remedies To Cure Stiffness In Joints)

खाने में नमक की कम या उचित मात्रा से शरीर में कैल्शियम के गिरते स्तर को बचाया जा सकता है। इससे आॅस्टियोपोरोसिस (हड्डियों से जुड़ा विकार) और फ्रैक्चर का जोखिम भी कम होगा। नमक शरीर में फ्लूड रिटेंशन का भी कारण बनता है जिससे जोड़ों में सूजन और दर्द की समस्या बढ़ती है।

रेड मीट (Remedies To Cure Stiffness In Joints)

भेड़-बकरी के मांस या मटन में बहुत ज्यादा मात्रा में सैचुरेटेड फैट और ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। इन दोनों चीजों का शरीर में इंफ्लेमेशन से सीधा जुड़ाव होता है। इन्हें खाने से जोड़ों में अकड़न बढ़ती साथ ही दर्द भी बढ़ता है।

ग्लूटन (Remedies To Cure Stiffness In Joints)

राई, गेहूं और जौ ग्लूटन का अच्छा स्रोत माने जाते हैं। यदि किसी व्यक्ति को ग्लूटन से एलर्जी है तो उन्हें ये सब चीजें खाने से बचना चाहिए। ग्लूटन शरीर में इन्फ्लेमेशन की समस्या को बढ़ावा देता है। यदि सर्दियों में आप भी जोड़ों में दर्द की समस्या झेलते हैं तो ग्लूटन से दूरी बना लें।

(Remedies To Cure Stiffness In Joints)

Read Also : Home Remedies To Remove Freckles नाक की झाइयों को दूर करने के घरेलू उपाय

Also Read : PM’s Big Gift to Farmers गुरु नानक जंयती पर किसानों को बड़ी सौगात

Connect With Us:-  Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT