होम / Sabudana: साबूदाना से बढ़ता है वजन? जानें एक्सपर्ट्स की राय

Sabudana: साबूदाना से बढ़ता है वजन? जानें एक्सपर्ट्स की राय

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 16, 2024, 9:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),  Sabudana: साबूदाना कसावा जड़ से प्राप्त होता है। आमतौर पर इसका उपयोग खिचड़ी, वड़ा और खीर जैसे व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। यह नवरात्रि के दौरान एक लोकप्रिय भोजन है। साबूदाना में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। इसमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन (1 ग्राम) और वसा (1 ग्राम) होता है, लेकिन यह कार्बोहाइड्रेट (83 ग्राम) से भरपूर होता है। जो इसे ऊर्जा का एक सघन स्रोत बनाता है।

पोषक तत्वों की कमी

साबूदाना में आहारीय फाइबर (1 ग्राम) और जिंक जैसे आवश्यक खनिज (अनुशंसित दैनिक सेवन का 11 प्रतिशत) भी होता है। चंडीगढ़ स्थित स्वास्थ्य और वसा हानि कोच जशन विज का कहना है कि कुछ लोग साबूदाना को इसकी उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री, त्वरित ऊर्जा प्रदान करने के कारण एक स्वस्थ नाश्ते का विकल्प मानते हैं। हालाँकि, इसमें महत्वपूर्ण प्रोटीन, फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी होती है। अकेले इसका सेवन करने से रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है और बाद में दुर्घटनाएं हो सकती हैं। जिससे यह निरंतर ऊर्जा और तृप्ति के लिए कम आदर्श बन जाता है।

आयुर्वेद क्या कहता है

आयुर्वेद के अनुसार, साबूदाना एक ठंडा भोजन है जो पित्त दोष (शरीर में गर्मी) को प्रभावी ढंग से संतुलित करता है और महत्वपूर्ण ऊर्जा वृद्धि प्रदान करता है। यह उपवास की अवधि के दौरान आहार संबंधी प्रतिबंधों और आवश्यकताओं के अनुरूप है, जब शरीर को अनाज का सेवन किए बिना ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को साबूदाना का सेवन सीमित करने या उससे बचने की सलाह दी जाती है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Musafa The Lion King Teaser: ‘मुफासा’ का टीजर रिलीज, इस दिन सिनेमाघरों में देख सकते हैं ‘द लायन किंग’ का प्रीक्वल- Indianews
Isreal-Hamas War: हमास को चालीस दिन के युद्धविराम की पेशकश, ब्रिटेन के विदेश सचिव ने किया खुलासा -India News
Soviet-era Combat: अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, रूस के सहयोगी से खरीदे 81 सोवियत काल के लड़ाकू विमान -India News
Vastu Tips for Plants: भूल कर भी घर में न लगाएं ये पौधे, उठानी पड़ सकती है आपको हानि- Indianews
Tecno Pova 6 Pro 5G: 6000mAh बैटरी के साथ 70W की चार्जिंग, 16GB रैम, इतने सस्ते फोन में मिल रहे ये शानदार फीचर्स- Indianews
Vastu Tips: आपके भी घर के दरवाजे पर लगी है भगवान की फोटो, तो जान लें इसका क्या पड़ेगा प्रभाव-Indianews
UK Couple: यूके के कपल ने छोड़ी नौकरी, बच्चों के साथ करोड़ों की यॉट पर रहने के लिए किया फैसला -India News
ADVERTISEMENT