होम / Side Effects of Socks: गर्मियों में दिन भर मोजे पहनते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई बीमारियां

Side Effects of Socks: गर्मियों में दिन भर मोजे पहनते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं कई बीमारियां

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 6, 2024, 9:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Side Effects of Socks: आदमी अगर बन ठन के रहे तो चार लोगों के मुंह से यही निकलता है कि भई वाह राजा साहब के फैशन की क्या ही बात है। मंहगे जूते, मंहगे मोजे पहनकर घूमना आपको भी पसंद होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर गर्मियों में मोजे पहनने की आदत आपके लिए खतरनाक हो सकती है। इससे आपको एक नहीं ब्लकि कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। अगर नहीं जानते तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए।

स्किन खराब

अगर आपको गर्मियों में मोजे पहनने की आदत है तो आपको इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।इससे आपकी स्किन खराब हो सकती है।  कई लोग सस्ते और खराब क्वालिटी के मोजे पहनते हैं इससे पैरों की स्किन खराब होने का खतरा बना रहता है। गर्मी के मौसम में अगर लगातार मोजे पहनकर रहा जाए तो पैरों में पसीना आ जाता है, नमी बढ़ने से फंगल इंफेक्शन हो सकता है। जिससे पैरों की स्किन पूरी तरह खराब हो सकती है।

ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित

गर्मियों में सारा दिन मोजे पहनने की आदत आपके ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर सकता है। ज्यादा टाइट मोजे पहनकर रहने से पैरों में सूजन आ सकती है। इससे पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है। जिससे बेचौनी और बहुत ज्यादा गर्मी लगने लगती है।  सुबह से लेकर रात तक अगर मोजे पहनकर रखते हैं तो पैरों में अकड़न की समस्या भी हो सकती है, एड़ी और पंजे वाला हिस्सा सुन्न भी पड़ सकता है।

IPL 2024: RR के खिलाफ मुकाबले में उतरेगी RCB, बेंगलुरु के शीर्ष बल्लेबाजों की फॉर्म बनी चिंता

फंगल इंफेक्शन

सारा दिन मोजे पहनने की आदत आपको फंगल इंफेक्शन का शिकार बना सकती है। पैरों में जो पसीना निकलता है, उसे मोजा सोखता है। ऐसे में अगर देर तक मोजा पहने रहने से पसीना पूरी तरह सूख नहीं पाता और मोजे में बैक्टीरिया और विषाणु पैदा हो जाते हैं।  जिनसे फंगल इंफेक्शन सहित कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

सूजन

शरीर के किसी हिस्से में तरल पदार्थ जमा होने से सूजन आ जाती है। अगर आपको भी ऐसी सूजन हो गयी है तो ये एडीमा का लक्षण है। काफी देर तक एक ही पोजिशन में बैठे रहने से पैर सुन्न हो जाते हैं।ये समस्या ज्यादा देर तक मोजे पहनने से भी हो सकती है।

वेरिकोज का खतरा

गर्मियों में सारा दिन मोजे पहनने की आदत से आपको वेरिकोज का खतरा भी हो सकता है। ज्यादा टाइट मोजे अगर देर तक पहने जाए तो वेरिकोज वेंस की प्रॉब्लम हो सकती है। ऐसे लोग जिन्हें पहले से ही ये बीमारी है। उन्हें मोजे पहनने को लेकर खास सावधानी बरतनी चाहिए।  वरना स्थिति गंभीर हो सकती है। आप अच्छा खाइये,अच्छा पहनिए लेकिन मौसम के हिसाब से अपनी लाइफस्टाइल को बदलना बहुत जरूरी है। अगर आपको सारा दिन मोजे पहने रखने की आदत है तो इस आदत को आज ही छोड़ दें।वरना ये आदत आपके लिए खतरनाक हो सकती है।

written by Prashnat Pratap Singh

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

SRH VS RR: घर में दिख सकता है हैदराबाद के बल्लेबाजों का आतंक, जानें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11-Indianews
HD Revanna: एचडी रेवन्ना पर यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज, गिरफ्तारी से पहले जमानत की अर्जी-Indianews
ट्रम्प ने गाजा समर्थक प्रदर्शनकारियों पर पुलिस के एक्शन का किया तारीफ, कोलंबिया विश्वविद्यालय से जुड़ा था मामला
क्या आपका मूलांक 2 है? जानें साल 2024 में कितना मिलेगा भाग्य का साथ
Viral Video: कॉलेज फेस्ट में डांस कर रही लड़की का वीडियो वायरल, यूजर्स ने दी तीखी प्रतिक्रियाएँ-Indianew
SRH VS RR: राजस्थान को हरा टॉप 4 में जगह बनाने चाहेगी हैदराबाद, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
SRH vs RR Live Streaming: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला आज, जानें कब और कहां देखें-Indianews
ADVERTISEMENT