होम / Side Effects of Wearing Kajal: पूरे दिन काजल लगाना आंखों के लिए हानिकारक! यहां जानें साइड इफेक्ट्स-indianews

Side Effects of Wearing Kajal: पूरे दिन काजल लगाना आंखों के लिए हानिकारक! यहां जानें साइड इफेक्ट्स-indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 13, 2024, 1:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Wearing Kajal: सुरमा और काजल इसके बिना मेकअप अधुरा लगता है। काजल आपकी आंखों की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं। कई लोग इसे हर दिन लगा कर रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आपकी आंखे डैमेज भी हो सकती हैं। पहले के समय में, काजल या कोहल को आंखों के लिए बहुच अच्छा माना जाता था। काजल को आंखों से जुड़े कई तरह के संक्रमण के इलाज के लिए घरेलू उपचार दवा के रूप में लगाया जाता था। लेकिन अब डॉक्टर इसे लेकर चेतावनी देते हैं।

क्या है चेतावनी 

विशेषज्ञों की मानें तो, पूरे दिन काजल लगाना और गुणवत्तापूर्ण उत्पाद का उपयोग न करना आपकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है, जिससे जलन हो सकती है, आंखें बहुत शुष्क हो सकती हैं और यहां तक ​​कि सूजन और संक्रमण भी हो सकता है।

Asthma के मरीजों को AC पहुंचा सकता है अस्पताल, इन बातों का जरूर रखें ख्याल

आंख आना

डॉक्टरों का कहना है कि लंबे समय तक काजल लगाने से आपकी निचली पलकों में स्थित तेल ग्रंथि में रुकावट आ जाती है, जो आंखों में आंसू बनाए रखने के लिए तेल का उत्पादन करती है और चूँकि आँसू जलयोजन और पर्यावरणीय क्षति को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं, रुकावट कई समस्याओं का कारण बनती है जैसे: आँख आना–अनुचित तरीके से तैयार किए गए घटिया उत्पाद का उपयोग करने से सीसा या अन्य भारी धातुओं जैसे हानिकारक पदार्थों का संचय हो सकता है।
डॉक्टरों का कहना है कि ये धातुएं आंखों द्वारा पूरी तरह से अवशोषित हो जाती हैं और बैक्टीरिया या अन्य सूक्ष्मजीवों को फैलाकर गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करती हैं और नेत्रश्लेष्मलाशोथ जैसे आंखों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

ड्राइनेस

कई बार, नुकीली काजल पेंसिल वॉटरलाइन पर लगाने से प्राकृतिक फिल्म को फाड़ देती है, जिससे नेत्र स्वास्थ्य बाधित होता है। इससे सूखापन, बेचैनी और ड्राई आई सिंड्रोम विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है – जो एक सामान्य स्थिति है जो तब होती है जब आपके आंसू आपकी आंखों को पर्याप्त चिकनाई प्रदान करने में सक्षम नहीं होते हैं।

Remove Blackness from Lips: होंठों का रंग पड़ गया है काला तो घरेलू उपाय अपनाएं

मेइबोमाइटिस

मेइबोमाइटिस छोटी तेल ग्रंथियों की एक पुरानी सूजन है जो आपकी ऊपरी और निचली पलकों को रेखाबद्ध करती है। मेइबोमियन ग्रंथियां मेइबम नामक विशेष तेल छोड़ती हैं जो आपकी आंखों को चिकनाई देने और आपके आंसुओं को वाष्पित होने से बचाने में मदद करता है।

विषाक्तता

विशेषज्ञों के अनुसार, जब आप अपनी आंखों में काजल लगाते हैं, तो सीसा त्वचा के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर जाता है और विषाक्तता पैदा कर सकता है, जो एलर्जी का कारण बनता है।

दृष्टि

कुछ मामलों में, काजल जो धुंधला हो जाता है या आंखों में चला जाता है, अस्थायी धुंधलापन या दृष्टि में गड़बड़ी पैदा कर सकता है। यह आमतौर पर हल्का होता है और उत्पाद हटा दिए जाने के बाद ठीक हो जाता है।

Human Body Heat Wave: मानव शरीर कितनी गर्मी को कर सकता सहन, जान कर उड़ जाएंगे होश 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT