होम / Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews

Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 20, 2024, 4:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Skin Tightening Home Remedies: (शहनाज़ हुसैन): उम्र बढ़ने के साथ त्वचा का ढीला होना एक सामान्य प्रक्रिया है और इसे रोका नहीं जा सकता लेकिन प्रेग्नेंसी , धूम्रपान , खराब जीवन शैली , तनाब , केमिकल सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग आज कल तेजी से लोगों को बूढ़ा बना रहा है। कम उम्र में ही त्वचा में कोलोजन की कमी की बजह से आजकल युवतियों की त्वचा अन्दर से बेजान और टूटी हुई नज़र आती है । ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों के माध्यम से अपनी त्वचा को टाइट कर सकते हैं ।

1.नारियल का तेल

नारियल का तेल स्किन को टाइट रखने में आपकी काफी मदद कर सकता है। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा के डैमेज टिश्यू की मरम्मत करने में मदद करता है। नारियल तेल लगाने से कोलेजन बढ़ता है, जिससे त्वचा में कसाव आता है। ये स्किन को हाइड्रेट तो रखता ही है साथ ही पोषण भी काफी देता है।

आप रोज़ाना रात को सोने से पहले दस मिनट तक नारियल के तेल की मालिश करें और तेल को रात भर के लिए स्किन पर लगा छोड़ दें। नारियल का तेल त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिक्लस को दूर करता है। ये स्किन डैमेज को ठीक करता है और स्किन को जरूरी एंटी.ऑक्सीडेंट्स भी देता है।

2.ग्रीन टी

यदि आप अपनी स्किन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहती हैं, तो दूध वाली चाय का सेवन छोड़ ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। जो स्किन की इलास्टिसिटी को भी संतुलित करती है। ग्रीन टी फेस के लिए बढ़िया मास्क का काम करता है। ग्रीन टी के यूज्ड बैग को ठंडा हो जाने दें फिर इसे स्किन पर रब करें। करीब 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो ये मुंहासे को कम करने में मदद करते है। जिससे त्वचा से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और दाग धब्बे दूर होते हैं।

3.एलोवेरा जेल

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल भी आप स्किन को टाइट बनाने के लिए कर सकते हैं। त्वचा में कसाव को बनाए रखने के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करने के साथ.साथ कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है जो त्वचा की लोच में सुधार करता है। जिससे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां कुछ हद तक कम हो जाती हैं।

Devil Tree: शैतानों का ये पेड़ संजीवनी बूटी से कम नहीं, कैंसर और मलेरिया में भी कारगर

एलोवेरा में अमीनो एसिड, बी1, बी3, बी 6 और सी विटामिन्‍स होते हैंए जो झुर्रियों का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। दिन में सुबह या शाम को चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं और आधे घण्टे के बाद सादे पानी से धो लें। इसके लगातार उपयोग से स्किन टाइट होगी और झुर्रियां भी ख़तम होंगी।

4 दही,शहद और केला

केला स्किन की चमक बढ़ाने के साथ.साथ इसे टाइट करने का भी काम करता है। वहीं दही और शहद स्किन को अंदर से क्लीन कर उसे पोषित करने का काम करते हैं। आधा केला अच्छी तरह से मैश कर लें, अब इसमें एक चम्मच दही और शहद मिला लें, इसके बाद पैक को चेहरे पर लगा लें और आधे घण्टे बाद साफ ताजे पानी से धो डालें, इससे त्वचा पर जमा गन्दगी साफ़ हो जाएगी और त्वचा टाइट हो जाएगी।

Body Scrub: घर पर बनाएं ये 5 आसान बॉडी स्क्रब, शरीर की गंदगी को करें बाय-बाय- Indianews

5.खीरा

खीरा सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। ढीली त्वचा को टाइट बनाने के लिए आप खीरे का उपयोग कर सकती हैं। । खीरा में अधिक मात्रा में पानी होता है, इससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो दें। इससे चेहरे पर झुर्रियों में कमी आएगी। आप जवां और खूबसूरत नजर आएंगी।

1 चम्‍मच खीरे का रस और 1/2 छोटा चम्‍मच गुलाब जल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को ताजे ठन्डे पानी से धो डालिये । खीरे में मौजूद विटामिन ई त्वचा में कसावट लाने के साथ स्किन की रंगत में भी सुधार करता है।

खीरा और एलोवेरा मिलाकर भी चेहरे पर लगाने से स्किन टाइटनिंग होती है। इसके लिए खीरे को कद्दूकस कर लें और इसमें थोड़ा एलोवेरा जेल मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा नियमित रूप से करने से आपकी स्किन हाइड्रेट होगी, कॉलेजन बूस्ट होगा और स्किन टाइट होगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT