होम / Body Scrub: घर पर बनाएं ये 5 आसान बॉडी स्क्रब, शरीर की गंदगी को करें बाय-बाय- Indianews

Body Scrub: घर पर बनाएं ये 5 आसान बॉडी स्क्रब, शरीर की गंदगी को करें बाय-बाय- Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 18, 2024, 4:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Body Scrub: अपने शरीर को सॉफ्ट और क्लीन बनाने के लिए लोग कई तरह के बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं। बाज़ार में सस्ते और महंगे दोनों तरह के बॉडी स्क्रब आते हैं। कई बार तो जेब पर भारी पड़ जाते हैं। पर अब आपको खर्चों से परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। इस लेख में आप जानेंगे कि घर पर ही कैसे आप बॉडी स्क्रब बना सकते हैं। इससे दो फायदे होंगे, पहला तो आपके पैसे बचेंगे और दूसरा नैचुरल चीजें आपकी त्वची को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचातीं।आइए जानते हैं 5 होममेड स्क्रब।

1. कॉफी बॉडी स्क्रब: कॉफी से बना ये बॉडी स्क्रब काफी फायदेमंद होता है। ये स्किन को एक्सफोलिएट तो करता ही है साथ ही सॉफ्ट भी बनाता है। इस बॉडी स्क्रब को बनाने के लिए आपको चाहिए 1/4 कप चीनी, 1/4 कप कॉफी, 2 चम्मच वर्जिन आॉलिव आॉयल और 3 विटामिन ई की कैप्सूल। इन सभी को एक बाउल में डालकर मिला दें। नहाते समय 10 मिनट तक इस बॉडी स्क्रब से अपने शरीर को स्क्रब करें। इसे आप हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Salt or Sugar: दही के साथ नमक या चीनी? जानिए क्या है खाने का सही तरीका- Indianews

2. नारियल तेल से बना बॉडी स्क्रब: इस तेल से बने बॉडी स्क्रब से आपका शरीर सॉफ्ट रहता है। इतना ही नहीं पीठ, गर्दन और गले पर हो रहे दानों को कम भी करता है। इसे बनाना भी काफी आसान है। 1 कटोरी में 1 कप चीनी के बूरे को ले लें, अब इसमें आधा कप नारियल का तेल मिक्स कर दें। अब इसे तब-तक मिलाते रहें जब-तक एक पेस्ट न तैयार हो जाए। अब नहाते वक़्त इसे अपने शरीर पर 15-20 मिनट तक स्क्रब करें।

3. बनाएं हल्दी वाला बॉडी स्क्रब: हल्दी तो एक ऐसी चीज़ है जो हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए एक तरह से अमृत है। आप इसी हल्दी से बॉडी स्क्रब भी बना सकते हैं। इस स्क्रब को बनाने के निए आपको चाहिए 1 कप चीनी, 2 चम्मच हल्दी पाउडर और डेढ़ कप नारियल का तेल। इन तीनों को अच्छे से मिक्स कर लें ऐर नहाते वक़्त 5-10 मिनट तक अपनी बॉडी पर स्क्रब करें।

4. नारियल बूरे का बॉडी स्क्रब: महंगे बॉडी स्क्रब बनाने के लिए अक्सर कॉफी, आॉलिव आॉयल या नारियल के बूरे का इस्तेमाल किया जाता है। आप इन तीनों चीज़ोे को मिक्स कर के एक काँच के डिब्बे में रख सकते हैं। इसे नहाते समय अपने बॉडी पर स्क्रब करें। ये आपकी स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है।

5. ओट्स से बना बॉडी स्क्रब: इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आपको आधा कप ओट्स, आधा कटोरी ब्राउन शुगर, लोबान एसेंशियल तेल की चार बूंदों की ज़रूरत है। इन सभी को मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। अब एक बाउल में निकालें और आपका होममेड बॉडी स्क्रब तैयार है। इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें।

Sabudana: साबूदाना से बढ़ता है वजन? जानें एक्सपर्ट्स की राय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT