होम / Smoking: धूंआ उड़ाने में टीनेज लड़कियां लड़कों से आगे, जानिए क्या है वजह-Indianews

Smoking: धूंआ उड़ाने में टीनेज लड़कियां लड़कों से आगे, जानिए क्या है वजह-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 30, 2024, 1:45 pm IST
ADVERTISEMENT
Smoking: धूंआ उड़ाने में टीनेज लड़कियां लड़कों से आगे, जानिए क्या है वजह-Indianews

Smoking

India News (इंडिया न्यूज), Smoking: सिगरेट के पैकेट पर वैधानिक चेतावनी लिखी होती है, लेकिन इसके बावजूद युवाओं में इसकी लत बढ़ती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की नई रिपोर्ट बताती है कि भारत में एक दशक में सिगरेट और बीड़ी पीने वाले कम उम्र के लड़के-लड़कियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। भारत में तंबाकू नियंत्रण 2022′ शीर्षक वाली इस रिपोर्ट में कहा गया है कि देशभर में तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या में कमी आई है, लेकिन सिगरेट या बीड़ी का सेवन बढ़ा है। चिंताजनक बात यह है कि अब कम उम्र की लड़कियों में सिगरेट और बीड़ी पीने की लत तेजी से बढ़ रही है।

जारी रिपोर्ट बताती है कि 2009 से 2019 के बीच यानी 10 सालों में धूम्रपान करने वाली लड़कियों की संख्या दोगुनी हो गई है। धूम्रपान करने वाले लड़कों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है, लेकिन उतनी नहीं।

धूम्रपान में लड़कियों में बढ़ोत्तरी

स्वास्थ्य मंत्रालय की हाल ही में जारी इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 2009 में देश में 2.4% लड़कियां धूम्रपान करती थीं। जबकि, 2019 में यह बढ़कर 6.2% हो गया। यानी इन 10 सालों में धूम्रपान करने वाली लड़कियों की संख्या में 3.8% की वृद्धि हुई। इसी तरह, 2009 में 5.8% लड़के धूम्रपान करते थे। 2019 में इनकी संख्या बढ़कर 8.1% हो गई। यानी 10 सालों में धूम्रपान करने वाले लड़कों की संख्या में 2.3% की वृद्धि हुई। इस तरह, 10 सालों में धूम्रपान करने वाले लड़कों की संख्या में लड़कियों जितनी वृद्धि नहीं हुई।

Fraud Cases: ED का बड़ा एक्शन, नोएडा के GIP मॉल समेत 300 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क-Indianews

लड़कियों में सिगरेट की लत क्यों बढ़ी?

बता दें कि, इसके कई कारण हैं पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया से जुड़ी प्रोफेसर मोनिका अरोड़ा ने एक अंग्रेजी वेबसाइट से बातचीत में बताया कि नई पीढ़ी सिगरेट पीना कूल समझती है। आजकल लड़कियां भी लड़कों से मुकाबला करने और उनकी तरह कूल दिखने के लिए सिगरेट पीने लगी हैं। इसके अलावा लड़कियां लड़कों की तरह अपना गुस्सा शांत करने के लिए भी सिगरेट पी रही हैं। जबकि ऐसा कुछ नहीं होता। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आजकल फिल्मों में महिला कलाकारों को सिगरेट पीते हुए दिखाया जाता है, जिसे देखकर लड़कियों में धूम्रपान की लत बढ़ रही है। पिछले कुछ सालों में भारत में ई-सिगरेट का चलन भी तेजी से बढ़ा है। दावा किया जाता है कि ये आम सिगरेट से कम हानिकारक हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।

उत्पाद शुल्क नीति मामला, नियमित जमानत के लिए अरविंद केजरीवाल ने किया दिल्ली कोर्ट का रुख-Indianews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT