होम / शरीर की कई बीमारियों का इलाज है गन्ने का रस

शरीर की कई बीमारियों का इलाज है गन्ने का रस

India News Desk • LAST UPDATED : May 7, 2022, 9:49 am IST

इंडिया न्यूज:
आग बरसाने वाली पड़ रही गर्मी में गन्ने का रस ग्लूकोज का काम करता है। यह स्वभाव में शीतल, मधुर और शक्ति बढ़ाने वाला माना जाता है। चिलचिलाती धूप में गन्ने के रस का अधिक फायदा उठाना चाहते हैं, तो रस पीने के बजाय इसके छीले रसीले छोटे-छोटे टुकड़ों को चूसें। गन्ने के टुकड़े यानी गंडेरी को थोड़ी-थोड़ी देर बाद चूसने के ढेरों फायदे हैं। तो आइए जानते हैं गन्ने के रस को पीने व गंडेरी चूसने के क्या हैं लाभ।

बालों का झड़ना करे बंद

  • गन्ने के अंदर पोटाशियम, मैग्नेशियम, आयरन और मैगजीन काफी मात्रा में होते हैं। शरीर में पित्त बढ़ने से या मेनोपॉज की वजह से अंगों में जलन महससू होने लगती है। हाथ-पैर के तलवे जलने लगते हैं। इस मौसम में ज्यादा चक्कर और डकार आ रहे हो, तो भी गन्ने का जूस पीना अच्छा रहेगा। गर्मी के दिनों में आंखों में जलन भी होती है। जूस पीना इसमें भी राहत पहुंचाता है।
  • यूरिन अगर रुक-रुक कर आता हो, बहुत पीला आता हो, इसमें जलन हो रही हो, तो इसके टुकड़ों को चूसने से फायदा होता है। पित्त बढ़ने से सिर दर्द हो रहा हो, बाल अधिक झड़ रहे हो या बाल अचानक पक रहे हों, तो रोज गन्ने के टुकड़े को चूसें। दिन में दो बार 250 ग्राम गंडेरी चूसें।

गंडेरी कब्जे की शिकायत करे दूर

शरीर की कई बीमारियों का इलाज है गन्ने का रस

गन्ने की गंडेरी में ग्लूकोज के साथ फाइबर भी होता है। इसका फाइबर आसानी से नहीं पचता है। चूसते समय इसके रेशे पेट में चले जाते हैं, इस वजह से कब्ज नहीं होता है। दुकानों में मिलने वाले गन्ने के जूस पर अक्सर मक्खियां भिनभिनाती रहती है। खुले में रहने की वजह से भी यह हानिकारक हो जाता है। यह पेट की बीमारियों की आशंका रहती है।

एक्ने और पिंपल से दे छुटकारा

गन्ने का रस स्किन के लिए भी अच्छा होता है। यह एक्सफोलिएशन का काम करता है। एक्ने और पिंपल्स होने पर गन्ने के ताजे जूस को मुल्तानी मिट्टी में मिला कर लगाएं। इसे 20 से 25 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से धो लें। एक्ने और पिंपल दूर होंगे, त्वचा हमेशा जवां रहेगी।

वजन बढ़ाने में मददगार

  • गन्ने के रस के अंदर ग्लूकोज की काफी मात्रा होने की वजह से यह ब्लड में जल्दी मिल जाता है और बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देती है। लेकिन तय सीमा से अधिक मात्रा में जूस पीने से बॉडी सभी ग्लूकोज का इस्तेमाल नहीं कर पाता है। इस कारण यह फैट बनकर शरीर में जमा हो जाता है। इससे मोटापा बढ़ता है।
  • गर्मी में अधिक पसीना आने की वजह से शरीर से काफी मात्रा में मिनरल्स निकल जाते हैं। थकान की वजह से एनर्जी की कमी महसूस हो रही है, तो ऐसी स्थिति में थोड़ी मात्रा में ताजा रस पीने से फायदा होगा। इसमें चुटकीभर नमक मिला दें, तो यह और भी असरदार होगा। गन्ने के रस में अदरक और नींबू का रस मिलाकर पिएं। ऐसा करने से रस आसानी से पचेगा।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें: Madhya Pradesh Incident इंदौर मेें बिल्डिंग में आग लगने से 7 लोग जिंदा जले

यह भी पढ़ें: Cyclone Update जवाद की चेतावनी के चलते आंध्र, ओडिशा और बंगाल में अलर्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT