होम / Stress लेना सेहत पर पड़ सकता है भारी, हो सकती है कई गंभीर बीमारियां

Stress लेना सेहत पर पड़ सकता है भारी, हो सकती है कई गंभीर बीमारियां

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 24, 2021, 5:03 am IST

Stress: छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेना कब भारी पड़ जाता है आपको पता भी नहीं चलता। अगर आप छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेते हैं तो सावधान हो जाएं। तनाव व्यक्ति को कई तरह की बीमारियों का शिकार बना देता है। वहीं बार-बार सिर दर्द, बार-बार गुस्सा होने, ठीक से नींद न आने का संबंध तनाव से हो सकता है।

ज्यादा तनाव के चलते व्यक्ति सहन करने की क्षमता खो देता है। इसके चलते उसका कामकाजी प्रदर्शन निचले स्तर पर चला जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि तनाव की लिमिट अलग-अलग व्यक्तियों, परिस्थितियों और व्यक्तिगत क्षमता (मानसिक और शारीरिक) के हिसाब से अलग-अलग होती है। आपका तनाव जब अपनी लिमिट को पार कर जाता है, तो यह आपके रोजमर्रा के काम को प्रभावित करने लगता है। आइए जानते हैं आखिर तनाव लेने से व्यक्ति को किन खतरों का सामना करना पड़ता है।

एसिड पेप्टिक रोग होना (Stress)

तनाव लेने से लोगों को काफी सारी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है, जिनमें एसिड पेप्टिक रोग शामिल है, जिसे आम भाषा में गैस कहा जाता है।

नशीले पदार्थों की लत लगना

स्ट्रेस से पीड़ित लोगों की हालात दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जाती है। इसकी वजह से उन्हें नशीले पदार्थों जैसे शराब या धूम्रपान की लत लग सकती है। इसके वजह से वह कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं।

Also Read : क्या वाकई सोते-सोते Weight कम किया जा सकता है

वजन का बढ़ना

स्ट्रेस से पीड़ित व्यक्ति को किसी चीज़ का होश नहीं होता है, जिसकी वजह से वह अनियमित तरीके से भोजन करने या फिर आलस का शिकार बन जाता है। अत: उसका वजन काफी तेज़ी से बढ़ सकता है, जो उसके लिए घातक साबित हो सकता है।

दिल संबंधी बीमारियों का होना

जैसा कि ऊपर स्पष्ट किया गया है कि स्ट्रेस काफी सारी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। इस प्रकार, यदि स्ट्रेस को समय रहते ठीक न किया जाए तो यह दिल का दौरा पड़ने का भी कारण बन सकता है।

मानसिक संतुलन बिगड़ना

स्ट्रेस का असर व्यक्ति की शारीरिक सेहत के साथ-साथ मानसिक सेहत पर भी पड़ता है। इसी कारण, उसका मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है, जिसके लिए मेडिकल सहायता लेने की जरूरत पड़ सकती है।

इंफेक्शन

तनाव अधिक लेने से इम्यूनिटी धीरे-धीरे कमजोर हो जाती है और व्यक्ति को कोई भी इंफेक्शन जल्दी पकड़ सकता है।

उल्टियां

कई बार तनाव के दौरान पेट में हल्का दर्द, उमड़न आदि महसूस होने के साथ उल्टियां भी शुरू हो जाती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Connect With Us: Twitter facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश
Alok Kejriwal: इंडियन वियर अब त्योहारों तक ही रहा सीमित.., जानें ईटी ने क्यों दिया ये बयान-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
MI vs SRH Live Streaming: एक बार फिर मुंबई के सामने बड़ा स्कोर रखना चाहेगी हैदराबाद, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Israel Strikes in Rafah Areas: राफा क्षेत्रों पर इज़राइल का हमला, निकासी का दिया था आदेश
Kannauj: कन्नौज के इन जगहों पर घूमिए, इत्र के लिए दुनियाभर में फेमस है ये शहर-Indianews
MI VS SRH: वानखेड़े में छक्को की होगी बरसात या विकट की लगेगी झड़ी, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
ADVERTISEMENT