होम / Tamarind Benefits: खट्टी मीठी इमली के कई फायदे, पाचन से लेकर वजन नियंत्रण में करेगा मदद

Tamarind Benefits: खट्टी मीठी इमली के कई फायदे, पाचन से लेकर वजन नियंत्रण में करेगा मदद

Shanu kumari • LAST UPDATED : October 5, 2023, 10:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),  Tamarind Benefits:  इमली का खट्टा-मिठा स्वाद हर किसी को पसंद है। इसके बारे में सोच कर ही लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। लेकिन आपको यह जान कर भी आश्चय होगा कि इमली के कई फायदे (Tamarind Benefits) भी है। बता दें इमली में कई तरह के विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर भी पाई जाती है।

  • विटामिन सी स्रोत: इमली में विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है और सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
  • पाचन को सुधारने में मदद: इमली में फाइबर होता है, जो पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।
  • अंशिक रूप से वसा को कम करने में मदद: इमली के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती है।
  • एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज: इमली में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के खिलाफ सुरक्षा करने में मदद करते हैं और बीमारियों के खिलाफ रक्षा करते हैं।
  • वजन नियंत्रण: इमली का सेवन करने से वजन नियंत्रण करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह वसा को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है और भूख को कम कर सकती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT