होम / आपके शरीर के Uric Acid को निचोड़ देंगी ये सब्जियां, मिलेंगे गजब के ये फायदे

आपके शरीर के Uric Acid को निचोड़ देंगी ये सब्जियां, मिलेंगे गजब के ये फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 10, 2024, 7:55 pm IST

Vegetables for High Uric Acid

India News (इंडिया न्यूज़), Vegetables for High Uric Acid: कई बार खाना खाने से शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) जमा हो जाता है। दरअसल, एसिड जमा होने का कारण प्यूरीन युक्त भोजन का सेवन करना है। जब शरीर में यूरिक एसिड जमा हो जाता है तो इससे गाउट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इस वजह से प्यूरीन युक्त भोजन खाने से बचना चाहिए। हालांकि, कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं, जिनका सेवन करने से आप यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो यहां जानें कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जिनके सेवन से आप यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

हरी सब्जियां खाएं

यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए आप हरी सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं। विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर इन सब्जियों के सेवन से यूरिक एसिड कम होता है और हड्डियों में सूजन से भी राहत मिलती है। इसके लिए आप गाजर, चुकंदर, पुदीना, टमाटर, खीरा, प्याज का सेवन कर सकते हैं।

रात में इतने समय पर सोने की है आदत? तो इससे सेहत को मिलते हैं ये चौंकाने वाले फायदे – India News

नींबू और टमाटर खाएं

यूरिक एसिड को तोड़ने के लिए आप सब्जियों में नींबू और टमाटर का सेवन कर सकते हैं। इनके अम्लीय स्वभाव के कारण यूरिक एसिड नियंत्रण में रहता है। ये खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड को तोड़ने और शरीर से बाहर निकालने का काम करते हैं। ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों के लिए नींबू और टमाटर का सेवन फायदेमंद रहेगा।

आलू खाएं

यूरिक एसिड से राहत पाने के लिए आप आलू का सेवन भी कर सकते हैं। दरअसल, आलू एक फैटी फूड है जिसमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है, जिसे लोग अक्सर खाने से बचते हैं, लेकिन आलू का जूस यूरिक एसिड से बचाने का काम करता है।

दिल की नसों में फंसा गंदा Cholesterol को बाहर फेंक देंगे ये पीले फल, मिलेंगे गजब के फायदे – India News

इन सब्जियों से करें परहेज

यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को सब्जियां और प्यूरीन युक्त भोजन खाने से मना किया जाता है, क्योंकि ऐसा भोजन समस्या को बहुत बढ़ा सकता है। ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों को फूलगोभी, पत्तागोभी, हरी मटर, बीन्स, भिंडी और मशरूम खाने से भी बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT