होम / बारिश के दिनों में मौसमी बीमारियों से ये चाय रखेगी आपको सुरक्षित

बारिश के दिनों में मौसमी बीमारियों से ये चाय रखेगी आपको सुरक्षित

Shashikala Dushad • LAST UPDATED : July 14, 2023, 9:20 pm IST

India News( इंडिया न्यूज) :  बीते कुछ दिनों से देशभर में लगातार बारिश हो रहा है। बारिश की वजह से देश के कई हिस्सों में बाढ़ के हालात बन चुके हैं। दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बारिश लोगों के लिए परेशानी का करण बनी हुई है। बारिश का मौसम आते ही हमारे जीवन में कई बदलाव आते है। इस मौसम में हमारे खान-पान के साथ हमारा पहनावा भी बदल जाता है। बारिश का मौसम जहां अपने साथ खुशनुमा माहौल लेकर आता है, तो वहीं कई सारी संक्रमण और बीमारियां भी लाता है। बरसात के मौसम में अक्सर लोगों की इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि इस मौसम में खुद को बीमारियों से बचा कर रखा जाए। अगर आप भी मानसून के सीजन में इन संक्रमण से बचे रहना चाहते हैं, तो हम आपको आज ऐसा चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन करने से आप मानसून में होने वाली मौसमी बीमारियों से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

बिमारियों से बचता है तुलसी का चाय

अपने औषधीय गुणों से मशहूर तुलसी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है। अगर आप खांसी, सर्दी, सिर दर्द और बुखार से परेशान हैं,तो इससे राहत मिलने में तुलसी की चाय फायदेमंद साबित होगी। साथ ही इसके सेवन से डिप्रेशन, चिंता, और डायबिटीज, जैसी समस्याएं भी दूर होती है। तुलसी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व शरीर में होने वाली सूजन की समस्या को कम करने में भी सहायक होते हैं।

अजवाइन और सौंप की चाय

बारिश के मौसम में अगर आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिए सौंफ और अजवाइन की चाय काफी फायदेमंद साबित होगी। सौंफ में प्रोटीन, आयरन ,कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, ऐसे में इसके सेवन से सर्दी-जुखाम, खासी और सिर दर्द जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसके अलावा यह पाचन तंत्र में सुधार करने में काफी मदद करता है।

शरीर के लिए लाभदायक है ग्रीन टी

ग्रीन टी हमारे सेहत के लिए बेहद लाभदायक होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ ही इसमें मैग्नीशियम,पोटेशियम,आयरन, कॉपर, जिंक जैसी कई सारे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। बारिश के मौसम में इसे पीने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। साथ ही इस मौसम होने वाली सर्दी, बुखार, खांसी, और सिरदर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके अलावा ग्रीन टी डायबिटीज के मरीजों के लिए कॉफी फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़ें:- ये ड्रिंक्स डायबिटीज मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं, शरीर को भी रखता है हाइड्रेटेड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT