होम / पुरुषो की तुलना में आज हार्ट प्रॉब्लम्स से ज्यादा ग्रस्त हो रही हैं महिलाएं, जाने आखिर क्यों महिलाओं को घेर रहा हैं ये रोग?-IndiaNews

पुरुषो की तुलना में आज हार्ट प्रॉब्लम्स से ज्यादा ग्रस्त हो रही हैं महिलाएं, जाने आखिर क्यों महिलाओं को घेर रहा हैं ये रोग?-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 15, 2024, 5:19 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Heart Problems In Womens: महिलाओं को पुरुषों की तुलना में हार्ट प्रॉब्लम्स का ज्यादा सामना होता है, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। उन्हें अक्सर स्ट्रेस और चिंता का ज्यादा अनुभव होता है, जो हार्ट स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। साथ ही, गृह का काम, पेशेवर दबाव, परिवारिक जिम्मेदारियां, और सामाजिक दबाव भी इसमें योगदान करते हैं। वे अक्सर स्वास्थ्य की देखभाल पर अपना ध्यान नहीं देतीं, जिससे उन्हें आहार और व्यायाम की अभाव का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, महिलाओं के शरीर में हार्ट स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने वाले हॉर्मोनल परिवर्तन भी होते रहते हैं, जो उन्हें हार्ट प्रॉब्लम्स की ओर अधिक ले जाते हैं, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं:

जाने इसके पीछे के ये 5 मुख्य कारण:

Heart Problems In Womens

हार्ट रिलेटेड स्ट्रेस:

महिलाएं अक्सर स्ट्रेस और चिंता का ज्यादा शिकार होती हैं, जो हार्ट स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। गृह का काम, पेशेवर दबाव, परिवारिक जिम्मेदारियां, और सामाजिक दबाव सभी इसमें योगदान कर सकते हैं।

हार्ट संबंधित रोगों की शारीरिक अवधारणा:

महिलाओं में हार्ट रोगों के लक्षण पुरुषों से अलग हो सकते हैं, जिसके कारण वे अक्सर इसे पहचानने में देरी करती हैं। इसके परिणामस्वरूप, समय रहते इलाज करने में देरी हो सकती है।

International Yoga Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है योग दिवस? जानें इस साल क्या की थीम- IndiaNews

हॉर्मोनल परिवर्तन:

महिलाओं के शरीर में हार्ट स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने वाले हॉर्मोनल परिवर्तन होते रहते हैं, जैसे कि गर्भावस्था, प्रजनन संबंधित परिवर्तन, और मेनोपॉज।

आहार और व्यायाम की अभाव:

कई महिलाएं अपने स्वास्थ्य की देखभाल पर अपना ध्यान नहीं देतीं हैं, जैसे कि नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार। यह उन्हें हार्ट रोगों के लिए अधिक विक्षिप्त बना सकता है।

कभी फ्रांस तो कभी ग्रीस, अपने हनीमून को बेहद एन्जॉय कर रही हैं ‘Arti Singh’, देखे तस्वीरें-IndiaNews

धूम्रपान और अधिक परिप्रेक्ष्य:

कुछ महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक धूम्रपान करती हैं, जो हार्ट स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। वे अक्सर सोशल अवसरों पर अधिक समय बिताती हैं जिससे धूम्रपान का सामना भी अधिक होता है।

Heart Problems In Womens

इन कारणों के संयुक्त प्रभाव से महिलाएं हार्ट प्रॉब्लम्स का ज्यादा शिकार हो सकती हैं। यह उन्हें स्वस्थ जीवनशैली के महत्व को समझने और स्वास्थ्य संवेदनशीलता में वृद्धि करने की आवश्यकता को और भी बढ़ाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT