होम / Toxic Substances :  नवरात्रि में शरीर को कैसे करें शुद्ध, विषैले पदार्थों से कैसे छुटकारा पाएं

Toxic Substances :  नवरात्रि में शरीर को कैसे करें शुद्ध, विषैले पदार्थों से कैसे छुटकारा पाएं

Rahul Dev Sharma • LAST UPDATED : April 4, 2022, 5:37 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली। 

Toxic Substances : नवरात्रि (Navratri) का त्योहार शुरू हो गया है। देवी के इन नौ दिनों में लोग पूजा अर्चना करने के साथ ही व्रत भी रखते हैं। आप कैसे व्रत रखना चाहते हैं ये आपके ऊपर है लेकिन कुछ तरीकों का प्रयोग करके आप इस मौके पर अपनी बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं।

(Toxic Substances: How To Cleanse The Body During Navratri How To Get Rid Of Toxic Substances)

हालांकि कोई भी तरीका अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर लें और कोई गंभीर बीमारी (serious disease)  हो तो इसे ट्राय न करें उस कंडीशन में जब आप पूरी तरह स्वस्थ हैं और शरीर से टॉक्सिन्स (toxins) निकालना चाहते हैं तो ये हैं कुछ उपाय।

व्रत अपने आप में डिटॉक्सीफिकेशन करता है (Fasting does detoxification in itself)

व्रत कौन सा रखें इससे ज्यादा जरूरी है कि व्रत रखें। ये अपने आप में डिटॉक्सीफिकेशन के लिए काफी है। हालांकि यहां पर कंडीशन अप्लाइड है कि इस दौरान खाने से दूर रहें। व्रत के लिए खासतौर पर बनने वाला तला-भुना खाना आपको इस दौरान नहीं खाना है। बेस्ट तो ये होगा कि आप कुछ भी न खाएं ताकि शरीर से गंदगी बाहर निकल सके।

मोनो डाइट  (mono diet)

मोनो डाइट से भी शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं। खासकर वजन कम होता है। इसके लिए आपको कोई एक फल या सब्जी चुननी होती है और आप कुछ दिनों तक केवल उसी का सेवन करते हैं (अगर मुश्किल लगता है तो एक दिन से शुरू करें)। जैसे आप सेब चुनते हैं तो एक दिन केवल सेब खाएं जितना भी बार भूख लगे। इसी तरह आप गाजर या अमरूद या अपनी पसंद का कोई और फल चुन सकते हैं।

वॉटर फास्ट  (water fast)

केवल पानी पीकर रहने वाला व्रत अगर आप कर सकते हैं तो ये शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में कमाल का काम करता है। इसमें भी पानी में नींबू, पुदीना, खीरा जैसी चीजें मिलाकर आप डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं और पूरे दिन इसे ही पिएं। हालांकि याद रहे कि डिटॉक्स वॉटर बनाकर एक दिन पहले ही रख लें।

नारियल पानी फास्ट (coconut water fast)

अगर आपको नारियल पानी फास्ट पसंद है तो इसे भी चुन सकते हैं। इसके लिए आपको दिन भर में केवल नारियल पानी ही पीना है।दिन में चार से पांच गिलास नारियल पानी पी सकते हैं। इससे आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को आराम मिलेगा और शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे।

अगर इससे मन न भरे तो किसी भी सिट्रस फ्रूट जैसे मौसमी या संतरे का जूस भी ले सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि अपनी क्षमता और शारीरिक स्थिति के अनुसार चुनाव करें। नवरात्री के मौके पर डिटॉक्स की सलाह इसलिए दी जाती है कि व्यक्ति व्रत के बहाने इसे पूरा कर लेता है। आम दिनों में मोटिवेशन उतना हाई नहीं रहता।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT