होम / इन 10 तरीकों से अनचाही Pregnancy को किया जा सकता है प्रिवेट, जानें कौन सा तरीका ज्यादा कारगर

इन 10 तरीकों से अनचाही Pregnancy को किया जा सकता है प्रिवेट, जानें कौन सा तरीका ज्यादा कारगर

Simran Singh • LAST UPDATED : March 27, 2024, 12:35 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Pregnancy Prevention Methods, दिल्ली: गर्भावस्था को रोकने में मदद करने के तरीकों में कंडोम जैसे अवरोधक तरीके, गर्भनिरोधक गोलियाँ जैसे हार्मोनल तरीके, अंतर्गर्भाशयी उपकरण (IUD) और बहुत कुछ शामिल हैं। जन्म नियंत्रण चुनते समय जिन चीजों को देखना चाहिए उनमें शामिल हैं कि वे कैसे काम करते हैं, वे कितने प्रभावी हैं और क्या वे किसी व्यक्ति को HTI से बचाते हैं या नहीं। ऐसे में आज की रिपोर्ट में हम आपके लिए कुछ ऐसे तरिके लाए है जिससे आप गर्भावस्था को रोक सकते है। साथ ही अपने यौन जीवन को सुख से जी सकते है।

1. पुरुष कंडोम

पुरुष और महिला कंडोम ही एकमात्र प्रकार के गर्भनिरोधक हैं। जो HTI से बचाते हैं। रोग को रोकने के लिए इसका सही ढंग से उपयोग किया जाता है, तो पुरुष कंडोम गर्भावस्था के खिलाफ 80 प्रतिशत से अधिक प्रभावी होते हैं।

2. महिला कंडोम

महिला कंडोम बिना प्रिस्क्रिप्शन के भी उपलब्ध होता हैं। इन्हें पुरुष कंडोम के स्थान पर उपयोग किया जा सकता है, लेकिन इन्हें कभी भी कंडोम के साथ उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। CTC के अनुसार, गर्भनिरोधक के लिए महिला कंडोम लगभग 79 प्रतिशत प्रभावी हैं। वैसे तो अब कई दुकानों पर महिला कंजोम बिकने लगें है लेकिन अभी भी स्थानीय दुकानों में उनका स्टॉक नहीं है, लेकिन फिर भी आप इन्हें ऑनलाइन ले सकते हैं। Pregnancy Prevention Methods

3. डायाफ्राम

डायाफ्राम गर्भनिरोधक की ऐसी विधि है। जिसे महिला अपनी वजाइना के अंदर रखता है। हर एक इस्तेमाल से पहले डायाफ्राम पर स्पर्मीसाइड लगाना जरूरी होता है। जब स्पर्मीसाइड के साथ प्रयोग किया जाता है, तो डायाफ्राम 90 प्रतिशत के करीब प्रभावी होता है।

इसमें कुछ घंटे पहले डायाफ्राम डालना चाहिए, सेक्स के बाद 6 घंटे तक इसे उसी स्थान पर छोड़ना चाहिए और 24 घंटे के बाद इसे हटा देना चाहिए। डायाफ्राम HTI से रक्षा नहीं करते हैं।

Diaphragm
Diaphragm

4. सरवाइकल कैप 

सर्वाइकल कैप एक नरम सिलिकॉन कप होता है जिसे वजाइना के अंदर गहराई में रखा जाता है। यह स्पर्म को अंडे तक पहुंचने से रोकने के लिए यूट्रस को ढकता है।

सर्वाइकल कैप की प्रभावशीलता स्रोतों के अनुसार भिन्न होती है, लेकिन ये 70 से 85 प्रतिशत तक ही असरादार होती है। यह HTI से बचाव नहीं करता है।

Cervical Cap
Cervical Cap

5. स्पंज

गर्भनिरोधक स्पंज जन्म नियंत्रण की एक विधि है। जिसे कोई भी व्यक्ति बिना प्रिस्क्रिप्शन के खरीद सकता है। पॉलीयुरेथेन फोम से बना और स्पर्मीसाइड युक्त, स्पंज को वजाइना के अंदर गहराई में रखा जाता है। अकेले इस्तेमाल करने पर स्पंज 76 से 88 प्रतिशत प्रभावी होता है, लेकिन कंडोम के साथ इसका इस्तेमाल करने से गर्भावस्था और HTI का खतरा कम हो जाता है।

Sponge
Sponge

6. स्पर्मीसाइड

स्पर्मीसाइड एक रसायन है जो स्पर्म को रोकता है। यह बिना प्रिस्क्रिप्शन के खरीदने के लिए उपलब्ध है और इसका उपयोग कंडोम जैसे गर्भनिरोधक के साथ किया जाता है, लेकिन स्पंज के साथ नहीं। यदि अकेले उपयोग किया जाता है, तो सेक्स से कम से कम 10 मिनट पहले स्पर्मीसाइड को गर्भाशय ग्रीवा के करीब डाला जाना चाहिए। यह 60 मिनट तक प्रभावी रहता है और लगभग 71 प्रतिशत प्रभावी होता है।

7. गर्भनिरोधक गोलियाँ

जन्म नियंत्रण गोलियाँ यू.एस.ए में गर्भनिरोधक के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक है। गोलियों के विभिन्न ब्रांड उपलब्ध हैं, और यूके में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा NHS के अनुसार, यदि निर्धारित तरीके से इसे लिया जाए तो यह 99 प्रतिशत से अधिक प्रभावी होता हैं। हालाँकि, सामान्य उपयोग के साथ, यह लगभग 95 प्रतिशत प्रभावी होता हैं।

8. पैच

सही तरीके से इस्तेमाल करने पर गर्भनिरोधक पैच 99 प्रतिशत प्रभावी होता है। सामान्य उपयोग के साथ, यह 90 प्रतिशत के करीब प्रभावी है।

इन्हें शरीर के इन जगहों पर लगाया जाता है।

  1. पीठ पर

2. buttocks

3. पेट

4. अपर आर्म

इसके साथ ही बता दें कि पीरियड के समय पैच को 1 हफ्ते के लिए हटाया जाता है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा में जलन या खुजली हो सकती है।

contraceptive patch
contraceptive patch

9. इंजेक्शन

गर्भनिरोधक शॉट (डेपो-प्रोवेरा) आमतौर पर हर 12 सप्ताह में एक डॉक्टर द्वारा दिया जाता है। जब सही ढंग से उपयोग किया जाता है, और यह मानते हुए कि किसी व्यक्ति को समय पर टीका मिलता है, तो यह गर्भावस्था को रोकने में 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी होता है।

नियोजित गर्भावस्था के अनुसार, किसी व्यक्ति को गर्भनिरोधक शॉट लेना बंद करने के बाद सेक्स की क्षमता सामान्य होने में 10 महीने या कभी-कभी अधिक समय लग सकता है।

10. वेजाइनल रिंग

वेजाइनल रिंग जिसे नुवेरिंग के नाम से जाना जाता है, सही ढंग से उपयोग किए जाने पर 99 प्रतिशत से अधिक प्रभावी होती है, लेकिन गलती होने पर यह आमतौर पर 95 प्रतिशत से कम प्रभावी होती है। इस छोटी, प्लास्टिक की अंगूठी को 3 सप्ताह के लिए योनि में रखा जाता है। यह गर्भावस्था को रोकने के लिए शरीर में हार्मोन जारी करता है। इसके साथ ही पीरियड की दौरान वेजाइनल रिंग को 7 दिनों के लिए हटा दिया जाना चाहिए।

Vaginal Ring
Vaginal Ring
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT