होम / Tea की जगह इन Drinks का करें सेवन

Tea की जगह इन Drinks का करें सेवन

Mukta • LAST UPDATED : September 22, 2021, 10:54 am IST

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो इस बात को लेकर एकदम क्लीयर होते हैं कि उन्हें चाय पसंद है या फिर कॉफी। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें चाय और कॉफी दोनों ही पसंद होती है और उन्हें दोनों में से किसी से परहेज नहीं होता। लेकिन अब सवाल यह है कि एक कप चाय या फिर एक कप कॉफी… इन दोनों में से आपकी सेहत के लिए क्या ज्यादा फायेदमंद है। ज्यादार लोग चाय पीने के शौकीन होते हैं। इतना ही नहीं ज्यादातर घरों में दिन की शुरूआत चाय के साथ ही होती है। चाय के शौकीन लोग दिन में तीन या चार बार चाय पी जाते हैं। बता दें चाय पीने से पेट की चर्बी सबसे ज्यादा बढ़ती है। ज्यादा चाय पीने से आप मोटापे शिकार हो सकते हैं। अगर ऐसे मे आप फिट रहना चाहते हैं और अपना वैट लॉस करना चाहते हैं तो चाय पीना छोड़ दें। ऐसा करने से आपका वेट लॉस हो सकता है। वहीं आप चाय की जगह इन ड्रिंक्स को अपना सकते हैं। ऐसा करने से आपको वेट लॉस में मदद मिलेगी।

Tea की जगह इन ड्रिंक्स का करें इस्तेमाल

शहद और नींबू

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप शहद और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप गर्म पानी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपना वेट लॉस करने में मदद मिलेगी और और आप स्वस्थ भी रहेंगे।

तुलसी और अदरक

चाय की जगह आप तुलसी और अदरक के काढ़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका वजन भी कम होगा और साथ ही आपका गला भी साफ होगा। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी गर्म करें और इसमे तुलसी की 4 पत्तियां और थोड़ी अदरक डालें और एक चम्मच शहद। और इसको छानकर पी सकते हैं।

संतरे का रस

क्या आपको पता है कि संतरा विटामिन सी का एक बहुत बड़ा स्त्रोत है और ये इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है। वहीं अगर आप रोज संतरे के जूस का सेवन करते हैं तो इससे वजन कम कर सकते हैं।
इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की इंडिया न्यूज पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
America: ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति के गर्दन को घुटने से दबाने से हुई मौत- Indianews
Shaheed Bhagat Singh: शादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह हो, पाकिस्तान सरकार ने लाहौर HC से मांगा और वक्त -India News
Samsung का अपकमिंग फोल्डेबल फोन इस दिन होगा लॉन्च, मिलेंगे Galaxy AI फीचर्स- Indianews
ADVERTISEMENT