होम / Vitamin B12: रात को नींद नहीं आने का कारण हो सकती है बी12 की कमी, जाने इसके गंभीर लक्षण, खाएं ये चीजें

Vitamin B12: रात को नींद नहीं आने का कारण हो सकती है बी12 की कमी, जाने इसके गंभीर लक्षण, खाएं ये चीजें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : January 27, 2024, 6:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Vitamin B12 Deficiency Causes, Symptoms and Food: नींद हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होती है। नींद पूरी लेने से हमारे शरीर की कोशिकाएं खुद को रिपेयर करती हैं। लेकिन इन दिनों कई लोगों को ठीक से नींद नहीं आ पाती है, जिससे उनके सेल्स डैमेज होने लगते हैं और शारीर को रिलैक्स भी नहीं मिल पाता है। बता दें कि अक्सर इंसोम्निया का कारण विटामिन डी या मेंटल हेल्थ से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन आपको इस बात को जानकर हैरानी होगी कि एक विटामिन की कमी से भी रातों की नींद उड़ सकती है। जी हां, शोध के अनुसार इन बातों का खुलासा हुआ है।

बता दें कि विटामिन बी हमारे शरीर के कई सारे काम करवाने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके कई सारे प्रकार हैं जैसे- बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9 और बी12। इनमें से विटामिन बी12 आपकी नींद के पैटर्न से जुड़ा होता है। इसके कम होने पर नींद की समस्या भी हो सकती है। तो यहां जानिए कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में, जो विटामिन बी12 डेफिशिएंसी की तरफ इशारा करते हैं।

Vitamin B12 कम होने के संकेत

1. नींद नहीं आने का कारण विटामिन

स्लीप डिसऑर्डर की वजह जानने के लिए शोधकर्ताओं ने अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि जिन लोगों में विटामिन बी12 का लेवल कम या बिल्कुल नीचे चला जाता है, उनको इंसोम्निया हो सकता है। यह विटामिन नींद के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और सर्काडियन रिदम को सुधारता है। इस अध्ययन को एनसीबीआई पर प्रकाशित किया गया।

2. खाना खाने का मन न करना

इस पोषक तत्व की कमी से भूख खत्म हो जाती है, जिसके साथ हमारे शरीर में दूसरे न्यूट्रिशन की भी कमी होने लगती है। धीरे-धीरे मसल्स गिरने लगती हैं और शरीर सूख जाता है। ऐसे लोगों को थकान और कमजोरी भी काफी जल्दी होती है।

3. दिमाग काम ना करना

दिमाग की क्षमता कम होने के पीछे भी विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। आपकी मेंटल हेल्थ को कई सारे डिसऑर्डर घेरने लगते हैं और याददाश्त, रिएक्शन, सेंसेज धीमे हो जाते हैं। ऐसे लोगों को अक्सर उदासी और अकेलापन भी परेशान कर सकता है।

4. दिल का तेज धड़कना
5. लगातार सिरदर्द बना रहना
6. आंखों के आगे धुंधलापन
7. डायरिया
8. खून कम होना
9. बॉडी में सुन्नपन आना
10. पेशाब निकल जाना

इन वेज फूड में पाए जाते हैं विटामिन B12

दही, मशरूम, मट्ठा पाउडर, चुकंदर, आलू आदि में विटामिन B12 पाया जाता है। इनको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर को विटामिन B12 की प्रप्ति हो सके।

विटामिन बी12 के लिए खाएं ये चीजें

  • दूध
  • पनीर
  • अंडा
  • सैल्मन मछली
  • न्यूट्रिशनल यीस्ट
  • जानवरों का गुर्दा-कलेजी

 

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Youngest Grandma: 34 साल की उम्र में इन्फ्लुएंसर बनी दादी, सोशल मीडिया पर शेयर किया अनुभव- Indianews
DC vs LSG: LSG को रोमांचक मुकाबले में DC ने दी मात, जीत में चमके अभिषेक-स्टब्स -India News
Cyber Threat: ब्रिटेन, अमेरिका ने चीन से बढ़ते साइबर खतरे पर जारी की चेतावनी, हैकर पूरी दुनिया को बना रहे निशाना- Indianews
Florida bus crash: फ्लोरिडा में 53 प्रवासी मजदूरों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, आठ लोगों की मौत, 45 अस्पताल में भर्ती- Indianews
Plane Fight: उड़ते विमान में भिड़े यात्री, एसी को लेकर हुई आपस में मारपीट -India News
Kangana Ranaut worth: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, बीएमडब्ल्यू समेत हैं ये लक्जरी कारें- Indianews
Uttar Pradesh: बाप ने बेटी को बनाया पत्नी, बेटी भी हुई राजी, जानें क्या है पूरा मामला?- Indianews
ADVERTISEMENT