होम / Weight Loss Tips : कुछ ही दिनों में वजन होगा कम, रोजाना खाएं ये चीज

Weight Loss Tips : कुछ ही दिनों में वजन होगा कम, रोजाना खाएं ये चीज

Deepika Gupta • LAST UPDATED : December 4, 2023, 4:01 am IST

 India News ( इंडिया न्यूज़ ) Weight Loss Tips : पेट की चर्बी कम करने के लिए हम तमाम तरह के उपाय करते हैं, क्योंकि फैट बढ़ने से हमारा ओवरऑल शेप बिगड़ जाता है, साथ ही शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से फिर कोई काम करने का मन नहीं करता। वजन को कम या मेंटेन करने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डेली डाइट में उन चीजों को ही शामिल करें जिसे हेल्दी माना जाता है। जो हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद हो। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं एक डाइट जिससे आपका वेट लॉस के साथ-साथ शरीर भी रहेगा स्वस्थ।

वेट लॉस में मददगार है अंजीर

अगर आपको वजन कम करने की चाहत है तो अंजीर का नियमित तौर पर सेवन शुरू कर दें, इसमें अंजीर में आयरन, कैल्शियम, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो हर लिहाज से हमारे शरीर को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। अंजीर को आप पका हुआ और कच्चा भी खा सकते हैं।

जानिए इसके खाने के फायदे

* आप सुबह उठकर खाली पेट अंजीर खाएं इससे पेट की चर्बी तेजी से घटाने में मदद मिलेगी, क्योकिं इसे खाने से देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और काफी वक्त तक भूख नहीं लगती।

* अंजीर में फिकिन नाम का एक डाइजेस्टिव एंजाइम पाया जाता है, जो भोजन को को जल्दी से पचाने का काम करता है। जिससे पेट की समस्याएं नहीं आती और वजन भी तेजी से कम होता है।

* अगर अंजीर का ज्यादा फायदा चाहिए तो इसे भिगोकर खाएं क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा मिलेगी, पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा और वजन को कम करने में भी आसानी होगी।

ये भी पढ़ें –

Animal: राम गोपाल वर्मा ने की ‘एनिमल’ की तारीफ, Ranbir Kapoor के इस सीन को बताया ‘सिनेमाई रत्न’

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT