होम / शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल कम होने पर डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल कम होने पर डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 23, 2023, 8:54 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Healthy Drinks for Hemoglobin) शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से कईं गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। बता दें कि हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है, जो शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। अगर व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने लगती है, तो इससे एनीमिया आदि की शिकायत भी हो सकती है। अगर आप भी हीमोग्लोबिन के कम स्तर की वजह से सिरदर्द, थकान और कमजोरी जैसे लक्षण महसूस कर रहें हैं, तो आपको ये 5 ड्रिंक्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए। जिसे पीकर आप शरीर में कम होते हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ा सकते हैं।

1. चुकंदर का जूस

अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन का लेवल कम है, तो आप चुकंदर का सेवन कर सकते हैं। चुकुंदर आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है। साथ ही इसमें पोटैशियम, विटामिन सी और मैंगनीज की भारी मात्रा पाई जाती है। चुकंदर का जूस आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

2. अनार का जूस

हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए अनार का जूस पी सकते हैं। अनार में आयरन और विटामिन सी की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसका जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होने के साथ ही ऑक्सीजन की सप्लाई भी बेहतर तरीके से होती है। अनार का जूस बनाने के लिए एक कप अनार के दानों को पीसकर छलनी से छान लें। रोजाना एक ग्लास जूस पीने से कई समस्याओं में राहत मिलेगी।

3. पालक की स्मूदी

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए आप पालक की स्मूदी पी सकते हैं। पालक में पाए जाने वाले आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में काफी सहायक होते हैं। इसे बनाने के लिए दो कप पालक में 5 से 6 काजू और नारियल मिलाकर अच्छे से पीस लें। अब इस तैयार स्मूदी को पी जाएं। हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ ही ये ड्रिंक आपकी एनर्जी भी बढ़ाएगा।

4. आलूबुखारे का जूस

सेहत के लिए फायदेमंद आलूबुखारा भी हीमोग्लोबिन की कमी पूरी करने में सहायक साबित होगा। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें आयरन और पौटेशियम की भी भारी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में हीमोग्लोबिन स्तर बढ़ाने के लिए आलूबुखारा का जूस पी सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए 5-6 आलूबुखारे लें और धोकर इसके बीज निकाल दें। अब इसमें एक कप पानी, एक चम्मच नींबू और दो चम्मच शक्कर डालकर मिलाकर पीस लें।

5. हलीम ड्रिंक

हलीम के बीज भी आयरन से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए आधे ग्लास पानी में एक चम्मच हलीम के बीज और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस ड्रिंक को दो घंटे के लिए रख दें और फिर बाद में इसे पी लें।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT