होम / Why are you ashamed of talking about periods पीरियड्स बोलने पर शर्म कैसी?

Why are you ashamed of talking about periods पीरियड्स बोलने पर शर्म कैसी?

India News Editor • LAST UPDATED : December 9, 2021, 11:21 am IST

Why are you ashamed of talking about periods
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली

अब भी कई जगहों पर महिलाओं को माहवारी आने के दौरान अपवित्र माना जाता है। इसीलिए घर की रसोई और मंदिरों में भी उन्हें नहीं जाने दिया जाता। साथ ही महिलाओं में इतनी झिझक होती है कि वो किसी को खुलकर यह भी नहीं बता पाती है कि उनको पीरियड्स (माहवारी) आएं हैं। हर महिला माहवारी आने के दौरान एक कोड वर्ड रखती है जैसे कि थोड़ी सी डाउन चल रही हूं, आंटी आ गई, हैप्पी बर्थडे, …ये कोई कोड वर्ड नहीं हैं, बल्कि महिलाओं की पीरियड्स डिक्शनरी है। कहने को तो हमारा समाज आज के समय में बहुत आगे बढ़ गया है लेकिन सिफ कागजों पर प्रगतिशील हो रहा है, लेकिन दिमागी तौर पर आज भी कुंठाओं और झिझक से भरा है। सिंपल सा शब्द पीरियड्स इतना कठिन बना दिया है कि लोग सिर्फ ये शब्द बोलने की जगह बाकी सारे शब्द बोलते हैं और इशारों में बात करते हैं।

आज भी ग्रामीण महिलाएं ही पीरियड्स या माहवारी बोलने में नहीं कतराती हैं, बल्कि शहर के पढ़े-लिखे लोग भी इस शब्द को बोलने में शर्म महसूस करते हैं। पीरियड्स शुरू होते ही लड़कियों को समझाया जाता है कि अब लड़कों से बात मत करना, तुम सयानी हो गई हो… इन शब्दों से कुल मिलाकर परिवार यह समझाना चाहता है कि अब लड़की शादी के लायक हो गई है, जबकि माहवारी के दिनों में लड़कियों को जिस तरह की डाइट की जरूरत होती है वो उन्हें नहीं मिलती। इसके बदले में मिलती हैं हिदायतें।

विज्ञापन देखकर जरूर महिलाओं में इतनी समझ आ गई है कि पीरियड्स होने पर पैड लेना है, लेकिन इसके हाइजीन और हेल्थ के पहलू पर चुप्पी है। पहले उन्हें परिवार यह नहीं समझाता कि पीरियड्स आने की वजह क्या है, जब ये आते हैं तब हाइजीन के हिसाब से किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यहां तक कि स्कूलों में भी टैक्स्ट बुक्स में किशोरावस्था शब्द इस्तेमाल किया जाता है। यही डर और शर्म आगे जाकर इंफेक्शन, ब्लीडिंग और जान तक का खतरा बढ़ा देता है। जहां-जहां शिक्षा कम है वहां पीरियड्स से जुड़े मिथक ज्यादा हैं। बच्चियों के पास जब पीरियड्स से जुड़ी सही जानकारी नहीं होती तो वे इसके चक्र को भी नहीं समझ पातीं।

कई बच्चियों जिनको पहली बार पीरियड्स आते हैं तो चौंक जाती हैं। उन्हें नहीं मालूम होता कि नॉर्मल पीरियड्स की टाइमिंग 3 से 4 दिन है, अगर किसी को 15 दिन तक ब्लीडिंग हो रही है तो वह दिक्कत है। ऐसे में नॉर्मल पीरियड्स तक की जानकारी उनके पास नहीं होती और ज्यादा ब्लीडिंग होने से शरीर में दूसरी बीमारियां पनपने लगती हैं। पीरियड्स के बारे में जानकारी न होने पर अनसेफ सेक्स और अबॉर्शन तक नौबत आ जाती है। कम उम्र में ही बच्चियों को बुरे खामियाजे भुगतने पड़ते हैं। जिस कम्युनिटी में पीरियड पर बात नहीं होती वहां बच्चियां शारीरिक खतरों के साथ-साथ मानसिक परेशानियां भी भुगतती हैं।

आपको बता दें कि महिलाओं से पीरियड पर बात करके और स्कूली स्तर पर बच्चों को समझाकर ही लोगों को जागरुक किया जा सकता है। दूसरा, परिवारों में जब खुलापन होगा तो बेटियां खुलकर अपनी बात रख पाएंगी। पीरियड्स की महत्ता को जब परिवार समझेंगे तो इस स्टिगमा से बाहर निकलने में देर नहीं लगेगी।

Read Also : Benefits Of Medicine Pills दवाई की गोली से मिल सकेगा एक्सरसाइज जितना फायदा

Read Also : Health Benefits of Drinking Neem Leaf Juice नीम के पत्ते का जूस पीने का गुणकारी फायदा

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RML Hospital Delhi: CBI का बड़ा एक्शन, दिल्ली के RML अस्पताल में 2 डॉक्टर समेत 9 लोग गिरफ्तार-Indianews
Sam Pitroda: विवादों के बीच सैम पित्रोदा ने छोड़ा अपना पद, भारतीयो को बताया था चीनी-अफ्रीकी-Indianews
SRH VS LSG Toss Update: लखनऊ सुपर जायंट्स ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
IPL 2024, SRH VS LSG Live Score: लखनऊ सुपर जायंट्स ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का किया फैसला
Unique Dress Code: CSIR का अनोखा फरमान, बिना प्रेस किए कपड़े पहनें कर्मचारी, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला-Indianews
SRH VS LSG: हैदराबाद में देखने को मिल सकती है छक्कों की बरसात, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
SRH VS LSG: लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी सनराइजर्स हैदराबाद, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
ADVERTISEMENT