होम / ब्रेस्ट कैंसर मरीज क्यों कटवाते हैं बाल? Hina Khan ने हटाए अपने सिर के बाल, जानें वजह

ब्रेस्ट कैंसर मरीज क्यों कटवाते हैं बाल? Hina Khan ने हटाए अपने सिर के बाल, जानें वजह

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 5, 2024, 12:41 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Breast Cancer Awareness: इन दिनों बॉलीवुड एक्ट्रेस हिना खान के ब्रेस्ट कैंसर की चर्चा हर जगह हो रही है। टीवी एक्ट्रेस हिना खान ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं और उन्होंने पहली कीमोथेरेपी के बाद अपने बाल हटवा लिए हैं। टीवी एक्ट्रेस हिना खान ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं, उन्हें इस बात का पता एक अवॉर्ड फंक्शन के दौरान चला, एक तरफ जहां हिना खान ने अपने हेयरकट का वीडियो शेयर किया है, वहीं लोगों के मन में एक सवाल उठ रहा है कि लोग कीमोथेरेपी से पहले अपने बाल छोटे करवाने या गंजे होने का फैसला क्यों लेते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं इसके पीछे की वजह?

आप भी यह सोच रहे होंगे कि कैंसर के मरीजों के बाल क्यों झड़ने लगते हैं? दरअसल, अलग-अलग तरह की दवाओं के लिए बालों के झड़ने की डिग्री अलग-अलग हो सकती है। सभी बाल कीमोथेरेपी की वजह से नहीं झड़ते, लेकिन ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी के दौरान बाल झड़ते हैं।

रेडिएशन थेरेपी भी बाल झड़ने का कारण

बता दें कि, कैंसर के इलाज के दौरान ज्यादातर मरीजों को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसका कारण यह है कि कीमोथेरेपी तेजी से बढ़ने वाली कोशिकाओं को लक्षित करती है, जिससे बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है और बाल झड़ने लगते हैं, कई बार रेडिएशन थेरेपी भी बाल झड़ने की वजह बन जाती है।

Jammu Kashmir: कश्मीर शिव मंदिर तोड़फोड़ मामले में बड़ा एक्शन, रियासी में 43 लोग हिरासत में

सबसे पहले झड़ते हैं सिर के बाल

बाल झड़ने की समस्या आमतौर पर करीब तीन हफ्ते बाद देखने को मिलती है, सबसे पहले सिर के बाल झड़ते हैं और फिर धीरे-धीरे शरीर के दूसरे हिस्सों के बाल भी झड़ने लगते हैं, लेकिन इसका असर हर रोगी पर अलग-अलग देखने को मिलता है।

साइड इफेक्ट के कारण भी बाल झड़ते हैं बाल

कीमोथेरेपी से बाल हमेशा के लिए नहीं झड़ते। कई बार दवाओं के साइड इफेक्ट के तौर पर भी बाल झड़ने लगते हैं, लेकिन 3-4 महीने में बाल वापस उगने लगते हैं और सिर की त्वचा पर भी बाल आने लगते हैं।

T20 World Cup 2024: जसप्रीत बुमराह के बेटे के साथ पीएम मोदी का खूबसूरत तस्वीर हुआ वायरल, देखें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या थी वो बड़ी वजह जिसके चलते नारद जी ने दे दिया भगवान विष्णु को श्राप? भयंकर था उसका प्रकोप!
Gautam Gambhir: एक साल के अंदर ही केकेआर से छूटेगा गौतम गंभीर का साथ! मिलने वाली है ये बड़ी जिम्मेदारी
Aniruddhacharya: हिन्दू बेटियों की शादी को लेकर अनिरुद्धाचार्य की वार्निंग, कह दी बड़ी बात
पिक्सल ने लांच किए दो सैटलाइट, अब आप देख सकेंगे आसमान से ली गई अपने घर की फोटो
आखिर क्यों हिन्दू धर्म के वेदों को रचा गया था दो बार? जानें इसके पीछे की पूरी कहानी!
Jay Shah: रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम डब्ल्यूटीसी फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी जीतेगी! जय शाह ने फिर की भविष्यवाणी
Bigg Boss OTT 3: साई की स्पेशल फ्रेंड शिवांगी ने चंद्रिका को मारा कुछ यूँ ताना, एक्ट्रेस का ये अंदाज़ देख शॉक्ड हुए फैंस!
ADVERTISEMENT