होम / Womens Health: अक्सर डॉक्टर्स से भी छिपाती हैं इस अंग की तकलीफें महिलाएं? बढ़ा रहीं अपनी जान को खतरा…..

Womens Health: अक्सर डॉक्टर्स से भी छिपाती हैं इस अंग की तकलीफें महिलाएं? बढ़ा रहीं अपनी जान को खतरा…..

Prachi Jain • LAST UPDATED : August 3, 2024, 3:32 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Womens Internal Problem: हां, कई बार महिलाएं अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को छिपाती हैं, खासकर जब बात महिलाओं के अंगों की तकलीफों की होती है। यह कारण उनके लिए आगे चलकर कितना घातक बन सकता हैं वो इस बात को बिलकुल भूल ही जाती हैं। MUA (महिला स्वास्थ्य और ब्यूटी ब्रांड) ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण अभियान शुरू किया है, जिसका नाम ‘द ट्रुथ अनड्रेस्ड’ है। इस अभियान का उद्देश्य महिलाओं के जननांग स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को उजागर करना और उनके प्रति जागरूकता बढ़ाना है।

MUA के शोध से पता चला है कि कई महिलाएं अपने जननांग अंगों में होने वाली समस्याओं को अक्सर छिपाती हैं। इसका मुख्य कारण शर्मिंदगी और असुविधा की भावना है। समाज में इस विषय पर खुलकर चर्चा करने की आदत की कमी और पर्याप्त शिक्षा का अभाव भी इसके पीछे महत्वपूर्ण कारण हैं।

दिल्ली वालो का सूज रहा हैं लिवर, जानें और कौन-सी 3 बिमारियों का खतरा देने वाला हैं अपनी दस्तक?

शर्म और शिक्षा की कमी: स्वास्थ्य पर प्रभाव

‘द ट्रुथ अनड्रेस्ड’ में प्रकाशित शोध के अनुसार, महिलाओं की शर्म और उचित शिक्षा की कमी के चलते वे अपने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों की अनदेखी कर देती हैं। इसके परिणामस्वरूप, उन्हें सही समय पर इलाज नहीं मिल पाता और इससे गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यह समस्या कहीं न कहीं महिलाओं के आत्मविश्वास की कमी से भी जुड़ी है। समाज में इस विषय पर खुलकर बात करने की आदत की कमी के कारण, महिलाएं अक्सर स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज करती हैं, जो उनके स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है।

क्या आप भी अपने बच्चे को पीला रहे हैं ये ड्रिंक, स्लो पोइज़न की तरह दे रही हैं उन्हें नुकसान

अभियान का उद्देश्य

MUA का ‘द ट्रुथ अनड्रेस्ड’ अभियान महिलाओं को जागरूक करने के साथ-साथ उन्हें इस विषय पर खुलकर बात करने की प्रेरणा देता है। इसका उद्देश्य महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति अधिक सजग बनाना और उन्हें सही चिकित्सा परामर्श लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस अभियान के माध्यम से, MUA यह संदेश देना चाहता है कि महिलाओं को अपने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को छिपाने की बजाय, खुलकर बात करनी चाहिए और समय पर सही इलाज कराना चाहिए। यह कदम उनके समग्र स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बना सकता है।

शोध के प्रमुख निष्कर्ष

शोध के मुताबिक, 67% महिलाओं ने स्वीकार किया है कि वे अपने जननांग अंगों में कुछ बदलाव करना चाहती हैं। इसके पीछे एक प्रमुख कारण है समाज में बनी हुई शर्म और पूर्वाग्रह, जो महिलाओं को इस मुद्दे पर खुलकर बात करने में संकोच कराते हैं। बचपन से ही महिलाओं को बताया जाता है कि पुरुष और महिला में बायोलॉजिकल अंतर होते हैं, जिससे महिलाएं अपनी समस्याओं को छिपाने लगती हैं।

अब गंजेपन को बोलिये बाय-बाय, इस मीठी दवा को सिर पर लगाने मात्र से दोबारा उगेंगे बाल, जान ले नाम?

यू.के. में 16-55 साल की उम्र की केवल 6% महिलाओं को स्कूल और विश्वविद्यालय शिक्षा के माध्यम से उनके जननांग अंगों के बारे में जागरूक किया जाता है। लगभग 2/3 महिलाएं तो केवल तब ही अपने जननांग समस्याओं के बारे में जानती हैं, जब उनके अंगों में संक्रमण या अन्य समस्या उत्पन्न होती है।

शिक्षा का नया प्रयास

इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए, दोनों ब्रांडों ने मिलकर एक मुफ्त ऑनलाइन शिक्षण संसाधन तैयार किया है। यह संसाधन महिलाओं के जननांग और स्वास्थ्य से जुड़े कलंक को समाप्त करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है।

ब्रांडों ने मिलकर ‘द ट्रुथ अनड्रेस्ड’ अभियान शुरू किया है, जिसका उद्देश्य महिलाओं को जननांग स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करना और सही जानकारी प्रदान करना है। इस पहल के तहत, सुपरड्रग वेबसाइट पर राष्ट्रीय पाठ्यक्रम निकाय पीएसएचई एसोसिएशन के साथ मिलकर माध्यमिक विद्यालयों (11-18 वर्ष की आयु के लिए) में उपयोग के लिए शिक्षण संसाधनों की एक नई श्रृंखला बनाई गई है।

क्या ये जैपनीज़ ड्रिंक वाकई करता हैं वेट लोस में मदद? जिसे कहा जाता है ओज़ेम्पिक विकल्प भी

इसके अलावा, कैनस्टेन ने बेयर कंज्यूमर हेल्थ यूके के सहयोग से एक समर्पित तथ्य-आधारित हब और सोशल वीडियो लॉन्च किया है। इस पहल का उद्देश्य सभी को इस महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जानकारी तक अधिक पहुंच प्रदान करना और महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति सजग बनाना है।

यह अभियान महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार और सामाजिक कलंक को समाप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे महिलाओं को न केवल सही जानकारी मिलेगी बल्कि वे अपने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को खुलकर चर्चा करने और समाधान प्राप्त करने में सक्षम होंगी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
ADVERTISEMENT