होम / World Kidney Day 2024: डायबिटीज मरीजों में क्यों बढ़ती है किडनी की बीमारी? जानिए इसके बचाव

World Kidney Day 2024: डायबिटीज मरीजों में क्यों बढ़ती है किडनी की बीमारी? जानिए इसके बचाव

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 13, 2024, 10:07 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nayab Singh Saini: किडनी का काम सिर्फ यूरिन  को बनाना ही नहीं है इसके साथ ही इसका काम हमारे शरीर में रसायनों को भी संतुलित रखती है। रक्तचाप को नियंत्रित करता है, लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद करता है, हड्डियों को स्वस्थ रखता है, रक्त से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने में मदद करता है। इन सभी कार्यों को सुचारु रूप से चलाने के लिए किडनी का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। किडनी की बीमारी एक साइलेंट किलर की तरह है, जिसका जल्दी पता नहीं चलता। नियमित जांच कराने से इसमें होने वाली समस्याओं का समय रहते पता लगाया जा सकता है। हालांकि, कुछ आदतें अपनाकर आप अपनी किडनी को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं।

शरीर को रखता है सक्रिय 

रोजाना व्यायाम करने से न सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि वजन भी नियंत्रित रहता है। जिससे क्रोनिक किडनी रोग का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। कार्डियो, साइकिलिंग, रनिंग, योगा, जुंबा सभी तरह की एक्सरसाइज शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं।

हमेशा स्वस्थ आहार लें

स्वस्थ और संतुलित आहार लेने से न केवल शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है, बल्कि यह रक्तचाप, रक्त शर्करा, हृदय रोग आदि जैसी कई बीमारियों के खतरे से भी बचाता है। आहार में नमक की मात्रा को कम करें। दिन में 5 से 6 ग्राम तक नमक शरीर के लिए काफी है। खाने में ऊपर से नमक बिल्कुल न डालें।

ये भी पढ़े-FTA को लेकर पीएम मोदी ने ऋषि सुनक को घुमाया फोन, जानें कहां तक पहुंची बात

पर्याप्त मात्रा में पानी पियें

हालाँकि पानी की मात्रा कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे कि आप जहां रहते हैं वहां का मौसम, आपकी स्वास्थ्य स्थिति, गर्भावस्था और स्तनपान, फिर भी दिन में 8 गिलास पानी का सेवन करना बहुत जरूरी है। इसे कोल्ड ड्रिंक, सोडा जैसी अनहेल्दी चीजों से बदलने की गलती न करें।

दर्द निवारक दवाओं के इस्तेमाल से बचें

अगर आप छोटी-छोटी समस्याओं के लिए डॉक्टर के पास जाने की बजाय खुद ही दवाएं लेकर उनका इलाज करते हैं तो यह अच्छी आदत नहीं है। इसका किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है और अगर आप पहले से ही किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें।

धूम्रपान से करें बचाव 

धूम्रपान से न केवल फेफड़ों का कैंसर बल्कि किडनी कैंसर का खतरा भी 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। धूम्रपान किडनी के रक्त संचार को प्रभावित करता है। जिसके कारण किडनी की कार्य करने की क्षमता कम होने लगती है।

ये भी पढ़े- Haryana Politics: हरियाणा में आज नायब की सियासी परीक्षा, समझें फ्लोर…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT