होम / Yoga For Womens पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का योग में ज्यादा भरोसा

Yoga For Womens पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का योग में ज्यादा भरोसा

Mukta • LAST UPDATED : October 29, 2021, 5:39 am IST

Yoga For Womens  आजकल के भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो गया है। वैसे तो हमें अपनी सेहत की देखभाल के लिए टाइम मिलता नहीं है, लेकिन अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो ये काफी नुकसानदायक हो सकता है।

एक जगह पर घंटों बैठे रहकर काम करने, अनियमित खानपान और बिलकुल भी एक्सरसाइज नहीं करने से कई बीमारियां बिना कुछ बताए हमारे शरीर में घर कर जाती है। आज के दौर में हाई ब्लड प्रेशर, मोटापे और शुगर को किसी बुलावे की जरूरत नहीं है।

(Yoga For Womens)

बस आपका आलस ही इसके लिए काफी है। वैसे तो ये बात महिला और पुरुष दोनों पर लागू होती है। लेकिन अब यह भी दिख रहा है कि महिलाएं बेहतर सेहत पाने की कोशिश में लगी हैं, वे परिवार वालों की फिटनेस के साथ साथ अब अपनी हेल्थ पर भी ध्यान दे रही हैं। इस काम में योग उनकी मदद कर रहा है।

(Yoga For Womens)

देश में योग करने वाली महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में अधिक दिख रही है। ट्रेडिंग बॉडी एसोचैम की ओर से किए गए सर्वे में यह बात सामने आई है। इस सर्वे के अनुसार देश के शहरी क्षेत्रों की अगर बात करें तो वहां पर योग करने वाले पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या 20 प्रतिशत अधिक है।

किन शहरों में किया गया सर्वे (Yoga For Womens)

एसोचैम ने इस सर्वे के नतीजे जारी करते हुए कहा कि देश में योग करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कोविड के बाद इस संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है।

ये सर्वे देश के 10 शहरों, अहमदाबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, दिल्ली एनसीआर, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ और मुंबई में किया गया। इस सर्वे में ये निकलकर आया कि महिलाएं योग को जिम जाने से ज्यादा पसंद कर रही हैं। वे एक बार इससे जुड़ने के बाद इसे अपने डेली रुटीन में ला रही हैं।

(Yoga For Womens)

Read More : Priyanka Gandhi Pratigya Yatra बाराबंकी से हरी झंडी

Read More : Priyanka Gandhi Announced: प्रियंका का बड़ा ऐलान, जीते तो लड़कियों को स्मार्ट फोन और ई-स्कूटी देंगे

Connect With Us: Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT