होम / Yoga for Stress: कभी महसूस नहीं होगा तनाव, बस आज से रेगुलर रुटिन में शामिल कर लें ये 5 जादुई योगा  

Yoga for Stress: कभी महसूस नहीं होगा तनाव, बस आज से रेगुलर रुटिन में शामिल कर लें ये 5 जादुई योगा  

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 23, 2024, 1:39 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Yoga for Stress: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर खुद के सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं। ये कितना अजीब है कि हम हमारी ही सेहत को अंजाने में दाव पर लगाते है। उसे इग्नोनर करने लगते हैं। फिर उसका अंजाम ये होता है कि हम बाहर से सेहतमंद दिखते हुए भी अंदर से खोखले होते जा रहे हैं। फिर छोटी- छोटी बातों से तनाव महसूस करने लगते हैं। जिसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है। लेकिन अब भी कुछ बिगड़ा नहीं है। आप अपने जीवन में बस थोड़ा सा बदलाव करके सेहतमंद रह सकते हैं। इसके लिए आपको ये 5 योग करने होंगे।

योग, शारीरिक और मानसिक कल्याण में सुधार के लिए एक प्रसिद्ध अभ्यास, दिमागीपन विकसित करने के लिए भी एक प्रभावी तकनीक है, या ऐसा विशेषज्ञों का दावा है। आप आसन (योग मुद्रा) करते समय, प्राणायाम (सांस लेने के व्यायाम) में संलग्न होकर और ध्यान का अभ्यास करते समय अपनी सांस और शरीर पर पूरा ध्यान देकर अपने योग अभ्यास में माइंडफुलनेस को शामिल कर सकते हैं।

बाल मुद्रा (बालासन)

अपने हाथों और घुटनों के बल शुरू करें। अपने कूल्हों को वापस अपनी एड़ियों पर रखें और अपनी भुजाओं को आगे की ओर फैलाएँ। अपने माथे को चटाई पर टिकाएं और गहरी सांस लें। चाइल्ड पोज़ मन को शांत करते हुए कूल्हों, जांघों और पीठ को धीरे से खींचता है।

Venom Smuggling Case : किस कानून के तहत मिली एल्विश को सजा, ऐसे होती है सांप के जहर की तस्करी

कैट-काउ स्ट्रेच (मार्जरीआसन)

तटस्थ रीढ़ के साथ अपने हाथों और घुटनों से शुरू करें। अपनी पीठ को झुकाते हुए श्वास लें और अपने सिर और टेलबोन को ऊपर उठाएं (गाय मुद्रा)। अपनी रीढ़ को गोल करते हुए सांस छोड़ें और अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से लगाएं (कैट पोज़)। रीढ़ की हड्डी की मालिश करने और तनाव दूर करने के लिए, गति के साथ सांस का समन्वय करते हुए, इस प्रवाहित गति को दोहराएं।

Fairness cream: फेयरनेस क्रीम से हो जाएँ सावधान, बन सकती है मौत का कारण

आगे की ओर झुककर खड़े होना (पादहस्तासन)

अपने पैरों को कूल्हे की चौड़ाई के बराबर फैलाकर खड़े हो जाएं। अपने कूल्हों पर झुकें और आगे की ओर मोड़ें, जिससे आपका सिर भारी लटक जाए। हैमस्ट्रिंग में तनाव दूर करने के लिए यदि आवश्यक हो तो अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ें। यह मुद्रा पैरों के पिछले हिस्से और रीढ़ की हड्डी को फैलाती है, जिससे आराम मिलता है।

Hepatitis B Vaccine : क्यों है भारत में हेपेटाइटिस बी वायरस की कम जानकारी और जागरूकता, जानें इस खास रिपोर्ट में

अधोमुख श्वानासन (अधोमुख श्वानासन)

अपने हाथों और घुटनों से शुरुआत करें, फिर अपने कूल्हों को ऊपर और पीछे उठाएं। अपने हाथों को चटाई में दबाएं और अपनी बाहों और पैरों को सीधा करें। अपनी रीढ़ की हड्डी लंबी रखें और आपकी एड़ियां जमीन की ओर रहें। डाउनवर्ड डॉग मन को शांत करते हुए और तनाव से राहत देते हुए, कंधों, हैमस्ट्रिंग और पिंडलियों सहित पूरे शरीर को फैलाता है।

आगे की ओर झुककर बैठना (पश्चिमोत्तानासन)

अपने पैरों को अपने सामने फैलाकर फर्श पर बैठें। अपनी रीढ़ को लंबा करने के लिए श्वास लें, फिर अपने कूल्हों से आगे की ओर मोड़ने के लिए श्वास छोड़ें। अपने पैरों या टखनों तक पहुंचें, या समर्थन के लिए अपने पैरों के चारों ओर एक पट्टा का उपयोग करें। यह मुद्रा रीढ़, हैमस्ट्रिंग और पीठ के निचले हिस्से को फैलाती है, जिससे विश्राम और शांति को बढ़ावा मिलता है।

Diabetes Care in Holi : इन स्नैक्स के साथ बनाएं होली शुगर फ्री, जानें डॉक्टर्स की राय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
United Kingdom: टाइटैनिक के सबसे धनी यात्री की सोने की घड़ी इतने में निलाम, जानकर नहीं होगा भरोसा- Indianews
ADVERTISEMENT