होम / 5 Bad Habits For Skin : इन 5 आदतों की वजह से पडती हैं झुर्रियां

5 Bad Habits For Skin : इन 5 आदतों की वजह से पडती हैं झुर्रियां

Neelima Sargodha • LAST UPDATED : February 22, 2022, 2:22 pm IST

5 Bad Habits For Skin

5 Bad Habits For Skin : आपकी कुछ बुरी आदतें स्किन पर झुर्रियां और फाइन-लाइंस का कारण बन सकती है। बढ़ रहे प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण स्किन पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। कम उम्र में ही स्किन पर झुर्रियां होना भी इन्हीं समस्याओं में से एक है। स्किन पर हुई झुर्रियां हमारी खूबसूरती पर बुरा असर डालती हैं। ऐसे में हम झुर्रियों को कम करने के लिए अलग अलग तरह के प्रोड्क्टस और नुस्खों का सहारा लेते हैं।

इन प्रोड्क्टस और नुस्खों से कुछ लोगों की झुर्रियां कम हो जाती हैं। और वहीं, कुछ लोगों की स्किन पर इसका कुछ असर नहीं दिखता है। इसका कारण उनकी कुछ बुरी आदतें भी हो सकती हैं। जानें अनजानें हमारे खराब खानपान या कुछ गलतियों की वजह से स्किन पर झुर्रियों हो जाती है। स्किन पर झुर्रियां न हो इसलिए हमें अपनी इन गलतियों पर ध्यान देने की जरूरत है।

1. पेट के बल सोना

जो लोग पेट के बल सोेते हैं उनकी स्किन पर झुर्रियों की शिकायत देखी गई है। जब आप पेट के बल सोते हैं, तो आपका चेहरा तकिये पर होने के कारण आपके सिर का वजन आपकी त्वचा पर लगातार दबाव डालता है। जिसकी वजह से चेहरे पर निशान और सिलवटें पड़ जाती हैं। धीरे-धीरे यह सिलवटें स्थाई रूप से दिखना शुरू हो जाती हैं। इसलिए आपको पेट के बजाय पीठ के बल सोना चाहिए। जब आप पीठ के बल सोते हैं, तो आपके चेहरे पर किसी तरह का दबाव नहीं पड़ता।

2. आंखों को रगड़ना

कंप्यूटर और लेपटॉप पर लगातार काम करने वाले लोग दिन के अंत में जब थक जाते हैं तो अपनी आंखों को रगड़ने लगते हैं। ऐसा करने से आपको सुकून महसूस होता है। लेकिन यह आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं होता। आपकी इस आदत की वजह से स्किन पर झुर्रियां आ सकती हैं। जब आप आंखें को रगड़ते हैं, तो स्किन में खिंचाव उत्पन्न होता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा में कोलेजन टूट जाता है। और आपकी स्किन पर झुर्रियां और फाइन-लाइंस की शिकायत हो सकती है।

3. एंटी-एजिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करना

हम स्किन पर होने वाली झुर्रियों को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसा करने से समय से पहले हमारी स्किन बूढ़ी होने लगती है। इस स्थिति से बचने के लिए आपको एक उम्र के बाद एंटी-एजिंग उत्पादों का प्रयोग करना शुरू कर देना चाहिए। इस दौरान आपको विटामिन ए से युक्त उत्पादों को अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करना चाहिए।

4. खराब लाइफस्टाइल

आंखों और होंठों के आसपास झुर्रियां होने का सबसे आम कारण धूम्रपान है। ज्यादा शराब और धूम्रपान करने की वजह से आपको डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है। खासतौर पर इस स्थिति में हमारे शरीर में विटामिन ए का स्तर कम हो जाता है। विटामिन ए एक आवश्यक एंटीआक्सीडेंट होता है, जो स्किन की कोशिकाओं और कोलेजन को पुनर्जनन करने में सहायता करता है।

इसके अतिरिक्त चीनी और जंक फूड्स का सेवन करने वाले लोगों को भी त्वचा में सूजन होने का खतरा होता है। इसलिए इस तरह की चीजों से आपका परहेज करना बेहतर होता है।

5. स्किन केयर रुटीन का सही न होना

फाइन-लाइंस और झुर्रियों से बचाव के लिए अपनी त्वचा को बेहतर ढंग से समझना और उसकी केयर करना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आपको नियमित रूप से एक्सफोलिएशन रुटीन को फॉलो करना चाहिए।

हम अक्सर अपने चेहरे, गर्दन, छाती और हाथों को नजरअंदाज कर देते हैं और शरीर के इन हिस्सों पर एंटी-एजिंग क्रीम और सीरम नहीं लगातें। जिसके कारण स्किन के इन हिस्सों पर झुर्रियां जल्दी होना शुरू हो जाती हैं। इसलिए हमें हमेशा सही स्किन केयर रुटीन फॉलो करना चाहिए। ताकि हमारी स्किन पर किसी तरह की झुर्रियां और फाइन-लाइंस की शिकायत न हो।

स्किन पर झुर्रियां और फाइन-लाइंस की समस्या को कम करने के लिए आप अपनी इन बुरी आदतों से दूरी बना लें। ताकि आप समय से पहले बूढ़े न हों।

5 Bad Habits For Skin

READ ALSO : 8 Benefits Of Hug : गले लगाने से होंगे तमाम फायदे, जाने इन फायदों की बारे

READ ALSO : Best Exercise For Children : जाने बच्चों का व्यायाम करना क्यों है जरूरी

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT